Connect with us

Tech & Auto

अगले महीने लॉन्च होने जा रही है सिट्रॉएन C3 SUV NEW कार, जाने इसके बेहतरीन फीचर्स…

Published

on

 

 

All New Citron C3 SUV Launch Details: फ्रांस की कार निर्माता कंपनी Citroen भारत में जल्द ही अपनी दूसरी कार लॉन्च करने वाली है. ताजा जानकारी के हिसाब से नई C3 को जुलाई 2022 के मध्य तक भारत में लॉन्च किया जाएगा, वहीं डीलरशिप लेवल पर इस कार की बुकिंग 21,000 रुपये टोकन के साथ शुरू कर दी गई है. पिछले साल सितंबर में पेश की गई C3 SUV पिछले कुछ समय से टेस्टिंग के दौरान भारतीय सड़कों पर देखी जा रही है. इस कार का मुकाबला भारतीय बाजार में टाटा पंच और मारुति सुजुकी इग्निस जैसी कई कारों से होगा. सोशल मीडिया पर सामने आई कार की नई फोटो में इसके बाहरी हिस्से की तमाम जानकारी सामने आई है और ये कार फ्रांस की निर्माता कंपनी का भारत में दूसरा प्रोडक्ट होगा.

Citroen C3 हैचबैक जैसे आकार की SUV

ताजा स्पाय शॉट्स में बिना किसी स्टिकर्स के साथ दिखाई दी सिट्रॉएन C3 हैचबैक जैसे आकार की SUV लग रही है. बाहरी हिस्सा लगभग क्रॉस हैच जैसा है जिसके चारों ओर ब्लैक प्लास्टिक क्लैडिंग दी गई है. देखने में ये टाटा पंच जैसी सामान्य माइक्रो SUV है. C3 के अगले हिस्से में दमदार बोनट मिला है जो सिट्रॉएन लोगों के साथ आता है और यहां एलईडी हेडलैंप्स भी दिखे हैं तो डबल-स्लैट वाली ग्रिल को घेरते हैं. SUV के पिछले हिस्से में रैपअराउंड टेललाइट्स और चंकी बंपर दिया गया है, जो ब्लैक प्लाटिक से फिनिश है.

ग्राउंड क्लियरेंस 180 मिमी

सिट्रॉएन C3 को कॉमन मॉड्युलर प्लेटफॉर्म पर बनाया जा रहा है जिसका व्हीलबेस 2,540 मिमी है. कंपनी का दावा है कि इसकी पिछली सीट्स पर बैठने वाले यात्रियों को भी खूब जगह मिलेगी. इसका ग्राउंड क्लियरेंस 180 मिमी है जो टाटा पंच के मुकाबले कुछ कम है. कार के केबिन में 10-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम देखने को मिला है जो ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो कनेक्टिविटी वाला है. कार के साथ 1-लीटर का ग्लवबॉक्स और 315 लीटर का बूटस्पेस दिया गया है.

मुकाबला टाटा पंच और इग्निस जैसी कारों से

कार को 1.2-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन मिल सकता है जो 130 बीएचपी ताकत बनाता है और कंपनी इस इंजन को 5-स्पीड मैनुअल के साथ 7-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ पेश कर सकती है. नई C3 का मुकाबला भले ही टाटा पंच और इग्निस जैसी कारों से हो, लेकिन ये कीमत के मामले में कुछ ज्यादा महंगी होगी. कंपनी इसका उत्पादन घरेलू स्तर पर कर रही है, लेकिन इसके बावजूद ये कार महंगी होने वाली है

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Tech & Auto

whatsapp में ना करे भूल से ये काम हो सकता भारी नुक्सान..

Published

on

By

 

Whatsapp Alert:  अगर यूं कहा जाए कि ये दौर मोबाइल फोन का है, तो शायद इसमें कुछ गलत नहीं होगा। आप लगभग जिसे भी देखेंगे आपको उनके हाथ में मोबाइल नजर आएगा। इसके आ जाने से कई काम चुटकियों में और घर बैठे ही हो जाते हैं, ऐसे में लोगों का समय बचता है। वहीं, मोबाइल फोन में लोग कई तरह के एप डालकर अपने काम करते हैं, जैसे- व्हाट्सएप। ये एक मैसेंजर एप है जिससे लोग एक-दूसरे से मैसेज, वॉयस कॉल और वीडियो कॉल के जरिए बात करते हैं। वहीं, इस एप पर लोग अपने स्टेटस भी लगाते हैं। लेकिन शायद आप ये नहीं जानते होंगे कि व्हाट्सएप पर आपके द्वारा की गई एक छोटी सी गलती आपको भारी पड़ सकती है। ऐसे में जरूरी है कि उन गलतियों को जाना जाए जिन्हें आपको व्हाट्सएप पर भूलकर भी नहीं करना है, वरना आपका बैंक खाता खाली हो सकता है यानी आप ठगी का शिकार हो सकते हैं। तो चलिए आपको इस बारे में बताते हैं। आप अगली स्लाइड्स में इसके बारे में जान सकते हैं…

 

लॉटरी नहीं मिलती

आजकल व्हाट्सएप पर जालसाज लोगों को लॉटरी लगने जैसे मैसेज भेजते हैं, और कोई फॉर्म या लिंक पर क्लिक करने को कहते हैं। लेकिन ऐसा भूलकर भी न करें। इससे जालसाज आपका मोबाइल हैक करके आपको ठग सकते हैं।
अनजाने लिंक्स से सावधान
व्हाट्सएप पर आजकल लोगों के साथ काफी ठगी हो रही है। जालसाज कई तरीके अपनाते हैं, जिससे वो लोगों को चपत लगाते हैं। जैसे- वो व्हाट्सएप यूजर को किसी ग्रुप, पर्सनल नंबर से लिंक्स भेजते हैं और इस पर क्लिक करते ही लोग ठगी का शिकार हो जाते हैं।
आपको ध्यान देना होता है कि आपको इन अनजाने लिंक्स पर क्लिक नहीं करना है। ऐसे मैसेज मिलते ही उन्हें डिलीट करें और रिपोर्ट करके ब्लॉक कर दें। वरना आपका ठगी का शिकार होना लगभग तय है।
ऑफर्स से दूर रहें
कई लोगों को ऑफर्स काफी अच्छे लगते हैं, लेकिन अगर कोई आपको व्हाट्सएप पर लुभावने और आकर्षक ऑफर्स दे रहा है। तो ऐसे में आपको इनसे दूर रहना है, क्योंकि इस बहाने आपसे आपकी पर्सनल जानकारी जैसे- बैंक से जुड़ी जानकारी, आधार नंबर आदि ले लिए जाते हैं।

Continue Reading

Tech & Auto

बंद होने वाला है माइक्रोसॉफ्ट का Internet Explorer, जाने क्या है लास्ट डेट..

Published

on

By

 

माइक्रोसॉफ्ट ने अपने सबसे पुराने ब्राउजर Internet Explorer को 27 सालों की सर्विस के बाद रिटायर करने का फैसला किया है।

Microsoft Closing Internet Explorer: जानी-मानी सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने अपने सबसे पुराने और 27 सालों से चल रहे ब्राउज़र, इंटरनेट एक्सप्लोरर को बंद करने का फैसला किया है। कंपनी के नोटिफिकेशन के मुताबिक, Internet Explorer इस महीने की 15 जून से जनता के लिए उपलब्ध नहीं होगा। कंपनी ने कहा कि वह अपने विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के पैकेज और सपोर्ट से इंटरनेट एक्सप्लोरर को हटा रही है। माइक्रोसॉफ्ट ने कहा कि इंटरनेट एक्सप्लोरर को अब कंपनी के दूसरे ब्राउजर ‘माइक्रोसॉफ्ट एज’ से रिप्लेस किया जाएगा। कंपनी के मुताबिक Microsoft Edge इंटरनेट एक्सप्लोरर की तुलना में बहुत तेज, सुरक्षित और अधिक आधुनिक है।

आपको बता दें कि Internet Explorer को सबसे पहले 1995 में Windows 95 के साथ ऐड-ऑन पैकेज के रूप में लॉन्च किया गया था। सालों से इंटरनेट एक्सप्लोरर दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला ब्राउजर था। बाद में यह ब्राउजर सभी विंडोज यूजर्स के लिए फ्री कर दिया गया था। इसके बाद यह नई विंडो इंस्टॉलेशन के साथ PC में प्री-इंस्टॉल भी आने लगा।

2003 में यह ब्राउजर अपने पीक पर था। उस वक्त Internet Explorer के पास मार्केट का 95 प्रतिशत शेयर था। यानी दुनियाभर में करीब 95 फीसदी यूजर्स ब्राउजर के लिए इंटरनेट एक्सप्लोरर का इस्तेमाल कर रहे थे। मगर इसी दौरान नए इंटरनेट ब्राउजर्स मार्केट में आए, जो साल-दर-साल इसका यूजर बेस कम करते गए। खास तौर पर Google और Mozilla सहित अन्य कंपनियों के ब्राउज़र के बाद, इंटरनेट एक्सप्लोर की लोकप्रियता घटने लगी और आज 5 प्रतिशत से भी कम इंटरनेट उपयोगकर्ता इसका उपयोग करते हैं।

जब इसकी लोकप्रियता घटने लगी, तो कंपनी ने भी इस पर ध्यान देना छोड़ दिया। इस ब्राउजर में 2016 के बाद से कोई नया फीचर भी नहीं आया। माइक्रोसॉफ्ट ने Internet Explorer को छोड़कर एक नए ब्राउजर Microsoft Edge पर अपना फोकस शिफ्ट कर दिया। कंपनी ने अपने बयान में कहा कि इंटरनेट एक्सप्लोरर 11 का डेस्कटॉप वर्जन अब बंद हो जाएगा और विंडोज 10 के लिए सपोर्ट 15 जून 2022 से हटा दिया जाएगा। वहीं माइक्रोसॉफ्ट एज इन सभी जिम्मेदारियों को संभालने के लिए तैयार है।

Continue Reading

Tech & Auto

MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में आते ही धूम मचा रही है ये पोर्टेबल मिनी वाशिंग मशीन कीमत जान आप भी हो जायेंगे हैरान…

Published

on

 

Cheapest Mini Portable Washing Machine: तकनीक के विकास ने आज कई महंगी चीजों को काफी सस्ता कर दिया है। पहले जहां वॉशिंग मशीन, कूलर, फ्रिज आदि कई जरूरी चीजें काफी महंगी आती थीं। वहीं निरंतर हो रही तकनीक के क्षेत्र में खोजें और नई इजाद के कारण इनकी कीमत में एक बड़ी गिरावट आई है। ऐसे में एक समय जहां इन्हें महंगे एप्लायंसेस के रूप में जाना जाता था। वहीं अब इन तकनीकों के कई नए वर्जन बाजार में आ गए हैं, जो की काफी सस्ते हैं। इस कारण आम लोग भी इन्हें खरीद रहे हैं। इसी कड़ी में आज हम आपको एक खास तरह की वॉशिंग मशीन के बारे में बताने जा रहे हैं। बाल्टी जैसे आकार की दिखने वाली ये वॉशिंग मशीन काफी काम की है। कीमत सस्ती होने के कारण देश भर में कई लोग इसको खरीद रहे हैं। इसका आकार एक बाल्टी जैसा है। ऐसे में ये काफी पोर्टेबल भी है। इसमें आप एक साथ 5 से 6 कपड़े धो सकते हैं।

सेमी ऑटोमेटिक टॉप लोडिंग मिनी वॉशिंग मशीन काफी फायदेमंद है। पोर्टेबल होने कारण आप इस वॉशिंग मशीन को घर में किसी भी जगह पर ले जा सकते हैं। बाल्टी जैसी दिखने वाली इस वॉशिंग मशीन की क्षमता 3 किलोग्राम है।

छोटे आकार की दिखने वाली इस वॉशिंग मशीन में कई खासियत हैं। इसमें कपड़े धोने के अलावा उसको सुखाने के लिए स्पिनर अटैचमेंट की सुविधा भी मिलती है। ये वॉशिंग मशीन पोर्टेबल होने के साथ काफी हल्की भी है। ऐसे में आप इसे उठाकर इधर-उधर कहीं भी रख सकते हैं।

यही नहीं इस मिनी वॉशिंग मशीन में आपको ऑटोमेटिक पावर ऑफ का ऑप्शन भी मिलता है। ऐसे में इसका उपयोग करने पर बिजली की खपत काफी कम होती है। ई-कॉमर्स वेबसाइटों पर आपको ये मिनी पोर्टेबल वॉशिंग मशीन आसानी से 4,590 रुपये से लेकर 5,999 रुपये में मिल जाएगी।

कीमत सस्ती होने की वजह से देश भर में कई लोग इस खास मिनी पोर्टेबल वॉशिंग मशीन को खरीद रहे हैं। ये मिनी वॉशिंग मशीन मिनटों में आपके कपड़ों को धोकर सुखा सकती है।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़10 hours ago

तत्काल ट्रेन टिकट बुक करनी हो तो करे ऐसे, जाने पूरा प्रोसेस…

      RCTC Tatkal Ticket Booking: अगर आपको कहीं दूर-दराज या पास की भी यात्रा करनी है, तो आपके पास...

छत्तीसगढ़3 days ago

CGPSC में निकली चपरासी के पदों पर बंपर भर्ती, उम्मीदवार जल्द करे आवेदन…

  छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने चपरासी पद के रिक्त पद को भने के लिए अनुभवी उम्मीदवारों के लिए आवेदन...

छत्तीसगढ़3 days ago

CGPSC में निकली चपरासी के पदों पर बंपर भर्ती, उम्मीदवार जल्द करे आवेदन…

  छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने चपरासी पद के रिक्त पद को भने के लिए अनुभवी उम्मीदवारों के लिए आवेदन...

छत्तीसगढ़6 days ago

CG News: नाइट शिफ्ट कर लौट रही नर्सिंग छात्राओं से भरी बस खेत में अनियंत्रित होकर जा पलटी, हादसे में 20 छात्राये गंभीर रूप से घायल…

  छत्तीसगढ़ के जगदलपुर में नर्सिंग छात्राओं से भरी बस सड़क किनारे खेत में पलट गई है। इस हादसे में...

छत्तीसगढ़6 days ago

फ्री में मिल सकती है सिलाई मशीन, जाने कैसे करे आवेदन एवं महत्वपूर्ण जानकारिया…

      Free Silai Machine Yojana 2022: हमारे देश में कई ऐसे लोग हैं, जो सच में जरूरतमंद है जिन्हें...

#Exclusive खबरे

Calendar

June 2022
M T W T F S S
  1 2 3 4 5
6 7 8 9 10 11 12
13 14 15 16 17 18 19
20 21 22 23 24 25 26
27 28 29 30  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • जॉब7 days ago

    राजस्थान पुलिस में कॉन्स्टेबल के पदों पर निकली बंपर भर्ती, जाने आवेदन की अंतिम तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब7 days ago

    भारतीय खाद्य निगम में निकली विभिन्न पदों पर भर्ती,जानें आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब6 days ago

    10वी और 12वी के लिए BSF में SI और कांस्टेबल के पदों पर निकली बंपर भर्ती, योग्य उम्मीदवार जल्द करे आवेदन… 

  • जॉब6 days ago

    भारतीय खाद्य निगम में निकली विभिन्न पदों पर भर्ती,जानें आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता

  • जॉब6 days ago

    10वीं पास के लिए कोस्ट गार्ड में निकली बंपर भर्ती, जाने आवेदन की अंतिम तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब6 days ago

    केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए अच्छी खबर : डीए और डीआर में होगी इतने फीसदी का इजाफा..जानिए

  • देश - दुनिया7 days ago

    केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए अच्छी खबर: DA और DR में होगी इतने फीसदी का इजाफा..जानिए

  • जॉब6 days ago

    भारतीय खाद्य निगम ने पंजाब, हरियाणा, यूपी, राजस्थान, जम्मू, हिमाचल एवं विभिन्न क्षेत्रों में निकली भर्तिया, जल्द ही करे आवेदन..

  • जॉब6 days ago

    PM KISAN TRACTOR YOJANA: सरकार किसानो को दे रही है ट्रैक्टर खरीदने पर इतने प्रतिशत की सब्सिडी, इस तरह से उठाये इसका लाभ…

  • देश - दुनिया6 days ago

    PM KISAN TRACTOR YOJANA: सरकार किसानो को दे रही है ट्रैक्टर खरीदने पर इतने प्रतिशत की सब्सिडी, इस तरह से उठाये इसका लाभ…