Connect with us

Lifestyle

क्या आपको भी आता है जरूरत से ज्यादा पसीना, तो न करे इसे अनदेखा, हो सकते है गंभीर बीमारी का संकेत

Published

on

Sweating Excessively: ज्यादा पसीना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. इस बीमारी को हाइपरहाइड्रोसिस (Hyperhydrosis) कहा जाता है. हाइपरहाइड्रोसिस ऐसी बीमारी होती है जिसमें बहुत ज्यादा पसीना आता है.

Are You Sweating Exessively, Be Alert:  हमारा शरीर कई तत्वों से मिलकर बना है. इसमें बहुत सारी क्रियाएं एक साथ होती रहती हैं. उसी तरह की एक क्रिया है पसीना आना आमतौर पर शरीर से पसीना (Sweating) आना एक स्वस्थ शरीर का संकेत होता है. पसीना हमें किसी भी काम पर मेहनत करने के बाद आता है लेकिन कुछ लोगों को बिना कुछ करे ही पसीना आ जाता है.

ज्यादा पसीना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. इस बीमारी को हाइपरहाइड्रोसिस कहा जाता है. हाइपरहाइड्रोसिस ऐसी बीमारी होती है जिसमें बहुत ज्यादा पसीना आता है.

बीमारियों का संकेत ज्यादा पसीना

जरूरत से ज्यादा पसीना आने की कई वजह हो सकती हैं. बीमारियां भी कई प्रकार की हो सकती हैं जैसे दिल के वॉल्व में सूजन, हड्डियों से जुड़े इंफेक्शन और एचआईवी इंफेक्शन भी हो सकते हैं. ज्यादा पसीना दिल की बीमारियो का संकेत भी हो सकता है कई बार तनाव भी पसीना आने की वजह हो सकता है.

पसीने को रोकने के उपाय

पसीने को रोकने के लिए आप बहुत सारे उपाय कर सकते हैं.

आप अपनी डाइट में नमक और अल्कोहोल का सेवन कम कर दें.
वही प्रेगनेंसी में ज्यादा पसीना आता है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.
पौष्टिक खाने की चीजों को अपनी डाइट में जोड़ें, जो विटामिन्स से भरपूर हों.
सबसे बेस्ट तरीका है खूब पानी पिएं. इससे पसीने की दुर्गंध से बचा जा सकता है
कॉटन के कपड़े पहने ताकि आपको ज्यादा गरमी न लगने लगे.
नींबू पानी पिएं, अगर नींबू पानी से दिक्कत है तो ज्यादा से ज्यादा ग्रीन टी पिएं. और ज्यादा तनाव न लें.

इन सब चीजों को फॉलो करकर आप पसीने से निजात पा सकते हैं. और एक सुझाव हम आपको देना चाहेंगे कि बीमारियों को हल्के में नही लेना चाहिए अगर आपको लग रहा है कि बीमारी आपके लिए घातक हो सकती हैं तो तुरंत डॉक्टर से मिलना सही होगा.

इसे भी पढ़िए

परिवाहन विभाग में बड़ी भर्ती,नोटिफिकेशन जारी,मिलेगा बंफर सैलरी

यहाँ निकली नर्सिंग ऑफिसर सहित कई पदों भर्ती,अंतिम तिथि 11 अगस्त

असिस्टेंट सर्जन पदों पर भर्ती,नोटिफिकेशन जारी,जानें आवेदन की तिथि

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Lifestyle

क्या आप भी AC का टेंपरेचर 24 -25 से कम रखते है तो हो जाइये सावधान

Published

on

Best Temperature For Ac: गर्मी में एसी चलाने से राहत मिल जाती है, लेकिन ज्यादा कम तापमान पर एसी चलाना सेहत को नुकसान देता है, जानिए कितने तापमान पर चलाना चाहिए AC और ज्यादा AC में रहने के नुकसान.

AC Temperatures Harmful: बारिश के मौसम में ह्यूमिडिटी सबसे ज्यादा परेशान करती है. ऐसे में पसीना और चिपचिपाहट से सिर्फ एसी में बैठने पर ही राहत मिलती है. कुछ लोगों को इतनी गर्मी लगती है कि वो एसी के ठीक सामने बैठना या सोना ही पसंद करते हैं और एसी का टेंपरेचर भी 18-20 ही रखते हैं. अगर आप भी ऐसा करते हैं तो सावधान हो जाएं. एसी को बहुत कम टेंपरेचर पर चलाना आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है. इससे आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है. आइये जानते हैं एसी को किस टेंपरेचर पर चलाना चाहिए और ज्यादा कम पर एसी चलाने से क्या नुकसान होते हैं.

24-25 डिग्री पर ही एसी चलाएं
एक्सपर्ट्स का कहना है कि आपको एसी 24-25 डिग्री पर चलाना चाहिए. इससे कम एसी चलाकर रखना आपके स्वास्थ्य पर विरपरीत असर डालता है. सर्दी हो या गर्मी बाहर से तापमान से कमरे या घर के तापमान में एक्सट्रीम बदलाव नहीं होना चाहिए. हमारे शरीर के तापमान की तुलना में बहुत कम तापमान पर सेट किए गए एसी कमरे से नमी को गायब कर देते हैं. जिससे त्वचा को नुकसान होता है. ऐसे में त्वचा से पसीना कम निकलता है और ऑयल ज्यादा निकलने लगता है. इससे मुँहासे, समय से पहले झुर्रियाँ और त्वचा में जलन पैदा हो सकती है. एक्सट्रीम हाई टेंपरेचर में त्वचा के पोर्स बंद हो सकते हैं, जिससे स्किन के फंक्शन पर असर पड़ता है.

कम टेंपरेचर पर एसी चलाने के नुकसान

ज्यादा तापमान पर एसी चलाने से शरीर का थर्मल रेगुलेशन प्रभावित होता है.
ठंडी और ड्राई हवा में वायरस और जर्म्स जल्दी पैदा होते हैं और फैलते हैं.
ज्यादा कम एसी चलाने से अस्थमा और माइग्रेन की समस्या बढ़ सकती है.
जो लोग ज्यादा AC में रहते हैं वो समय से पहले बूढ़े लगने लगते हैं. ऐसे लोगों की त्वचा पर जल्दी झुर्रियां आने लगती हैं.
बालों का झड़ना, नाक बंद होना और गला सूखने जैसी परेशानियां होती हैं.

Continue Reading

Lifestyle

स्वस्थ रहना चाहते है तो इतनी मात्रा में करे शराब का सेवन

Published

on

 

Alcoholic Liver Disease: शराब लिवर के लिए बहुत खतरनाक है. अगर आप सीमित मात्रा में शराब पीते हैं तो इतना नुकसान नहीं पहुचता. जानिए कितनी मात्रा में पीनी चाहिए शराब.

Liver Damage From Alcohol: लिवर हमारे शरीर के महत्वपूर्ण अंगो में से एक है. स्वस्थ रहने के लिए लिवर का हेल्दी रहना बहुत जरूरी है. लिवर के बिना कोई व्यक्ति जीवित नहीं रह सकता है. आपकी ओवरऑल हेल्थ को बनाए रखने में लिवर अहम भूमिका निभाता है. ऐसे में लिवर को स्वस्थ रखने की कोशिश करनी चाहिए. हालांकि आजकल की लाइफस्टाइल में शराब शामिल है. ज्यादातर लोग अल्कोहल का सेवन करते हैं, जो लिवर के लिए खतरनाक है.

शराब से लिवर संबंधी बीमारियां पैदा होती है. इससे लिवर में सूजन या लिवर फेल होने का खतरा रहता है. ज्यादा शराब पीने से लिवर में स्कार्स पड़ जाते हैं जिसे सिरोसिस के रूप में जाना जाता है. इसलिए अगर आप ड्रिंक करते हैं तो आपको ये जानना जरूरी है कि आपको कितनी मात्रा में शराब पीनी चाहिए, जिससे लिवर को नुकसान न पहुंचे.

कितनी मात्रा में शराब पीनी चाहिए?
ड्रिंकवेयर के अनुसार, शराब से संबंधित फैटी लीवर की बीमारी ऐसे 90 प्रतिशत लोगों में विकसित होती है, जो हर रोज 40 ग्राम या 4 यूनिट से ज्यादा शराब का सेवन करते हैं. ये करीब 12 प्रतिशत एबीवी के 2 मीडियम गिलास वाइन के बराबर और 4 प्रतिशत एबीवी रेगुलर स्ट्रेंथ के 2 पिंट्स से कम होगी.

शराब का लिवर पर असर

जब हम शराब पीते हैं तो लिवर अल्कोहल जैसे जहरीले पदार्थों को कम करने का काम करता है. लीवर में पाए जाने वाले एंजाइम अल्कोहल को तोड़ने का काम करते हैं और इसे शरीर से बाहर निकालने में मदद करते हैं. हालांकि लंबे समय तक ऐसा करने से लिवर पर असर पड़ने लगता है. इससे फैटी लिवर की समस्या शुरु होती है. लिवर पर सूजन आने लगती है और स्कार्स बनने लगते हैं.

हालांकि लिवर में रिजेनरेट होने की क्षमता होती है, लेकिन कई बार अल्कोहल को फिल्टर करते वक्त लिवर की कुछ सेल्स डेड हो जाती हैं. लंबे समय तक अल्कोहल का सेवन करने से लिवर धीरे-धीरे डैमेज होने लगता है. अगर आप शराब पीना बिल्कुल बंद कर देते हैं तो इससे लिवर में सुधार आने लगता है.

महिलाओं के लिए ज्यादा खतरनाक है अल्कोहल 
अगर आप एक साथ बहुत ज्यादा मात्रा में ड्रिंक लेते हैं और आपको पहले से कोई लिवर से संबंधित बीमारी है या फिर आप हेपेटाइटिस सी से प्रभावित रहे हैं तो ये लिवर के लिए खतरनाक हो सकता है. इससे एआरएलडी का खतरा बढ़ जाता है. वहीं पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में शराब पीने से लिवर से जुड़ी समस्याएं ज्यादा देखी गई है.

लिवर के लिए टेस्ट
अगर आप ड्रिंक करते हैं तो आपको समय-समय पर लिवर का टेस्ट करवाते रहना चाहिए. लिवर के टेस्ट के लिए आप कंप्लीट ब्लड काउंट (CBC), लिवर फंक्शन टेस्ट जिसमें लिवर एंजाइम टेस्ट शामिल हो, एक एब्डोमिनल कंप्यूटेड टोमोग्राफी सीटी स्कैन (an abdominal computed tomography CT scan), एब्डोमिनल अल्ट्रासाउंड और लिवर बायोप्सी करा सकते हैं.

Continue Reading

Lifestyle

Bhindi Benefits For Diabetes: डायबिटीज मरीजों के लिए भिंडी का सेवन कैसे फायदेमंद है जानिए

Published

on

Bhindi Benefits For Diabetes आज हम बता रहे हैं कि कैसे भिंडी डायबिटीज़ और कैंसर के मरीज़ों के लिए किसी रामबाण से कम नहीं होती। इसे सुपरफूड कहा जाता है क्योंकि यह पोटैशियम विटामिन-बी विटामिन-सी फॉलिक एसिड और कैल्शियम से भरपूर होती है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Bhindi Benefits For Diabetes: भिंडी एक ऐसी सब्ज़ी है जिसे शायद ही कोई नापसंद करता हो। अगर आप भी भिंडी के फैन हैं, तो आपके लिए खुश ख़बरी है। भिंडी न सिर्फ डायबिटीज़ के मरीज़ों बल्कि कैंसर के लिए किसी रामबाण से कम नहीं। आप शायद ही जानते हों कि भिंडी को सुपरफूड माना जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें पोटेशियम, विटामिन-बी, विटामिन-सी, फॉलिक एसिड और कैल्शियम की उच्च मात्रा होती है। यह कैलोरी में कम और फाइबर से भरी होती है।

डायबिटीज़ में कैसे लाभदायक है भिंडी

ऐसा देखा गया है कि अगर आपकी डायबिटीज़ शुरुआती स्तर पर है, तो भिंडी से आपको काफी फायदा हो सकता है। स्टडी में पाया गया कि जिन लोगों ने भिंडी का पानी पिया उनका ब्लड शुगर स्तर नीचे जाने लगता है। यहां तक कि तुर्की में डायबिटीज़ के इलाज के लिए सदियों से भुनी हुई भिंडी का इस्तेमाल होता आ रहा है।

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करती है भिंडी

शोध में पाया गया कि मधुमेह वाले लोगों में उच्च कोलेस्ट्रॉल होने की संभावना ज़्यादा होती है। इसलिए शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को मैनेज करने के लिए एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर से भरपूर फूड्स का सेवन बेहतर साबित होता है। मधुमेह की जटिलताओं को कम करने के लिए अच्छी हेल्थ बनाए रखना ज़रूरी है।

फाइबर से भरपूर होती है भिंडी

भिंडी में फाइबर काफी होता है, जो मधुमेह के उपचार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। उच्च फाइबर के कारण इसे एंटी-डायबिटिक फूड भी माना जाता है। यह रक्त शर्करा के स्तर को कंट्रोल में करता है। यह बेहतर ग्लाइसेमिक नियंत्रण को भी बढ़ावा देता है और इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करता है। यह न सिर्फ डायबिटीज़ बल्कि, अपच, भूख कम करना और पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखना स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करती है।

एंटीऑक्सीडेंट्स भी हैं खूब

भिंडी एंटीऑक्सिडेंट से भी भरपूर होती है, जो तनाव के स्तर को कम करती है। डायबिटीज़ में डाइट के साथ हमारी लाइफस्टाइल भी मायने रखती है। डायबिटीज़ के प्रबंधन के लिए तनाव पर कंट्रोल करना भी ज़रूरी है।

भिंडी को डाइट में कैसे शामिल करें?

– भिंडी को बनाने के कई तरीके हैं, इसमें प्याज़ और टमाटर मिलाकर तैयार किया जा सकता है।

– भिंडी को काटकर पानी में रात भर डुबोकर रख दें, फिर सुबह उठकर इसका पानी पिएं।

 

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़3 days ago

छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री दाई-दीदी क्लीनिक योजना चलाई जा रही,महिलाओं और बच्चियों को मिल रहा है आसानी से इलाज

छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री दाई-दीदी क्लीनिक योजना का लाभ प्रदेश की गरीब महिलाओं और बच्चियों को मिल रहा है. अब तक...

छत्तीसगढ़1 week ago

District Hospital : शाॅर्ट सर्किट के कारण बिजली चली गई जिससे नवजात बच्चे की मौत,लापरवाही से यह घटना सामने आई

कोरबा। जिला अस्पताल में एक बड़ी घटना घटी गई है.जहां शाॅर्ट सर्किट के कारण अस्पताल के एसएनसीयू वार्ड की बिजली...

छत्तीसगढ़2 weeks ago

यात्रियों को बड़ा झटका : 20 ट्रेनों को किया रद्द,देखें लिस्ट

बिलासपुर : ट्रेनों के कैंसिल होने से रेल यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इसी बीच SECR...

क्राइम न्यूज़2 weeks ago

CG Crime News : नाबालिग का अपहरण कर किया सामूहिक , दुष्कर्म

Manendragarh : कोरिया जिले के मनेंद्रगढ़ में एक नाबालिग का अपहरण कर सामूहिक दुष्कर्म करने की सनसनीखेज घटना सामने आयी...

छत्तीसगढ़3 weeks ago

CG News: खेलते-खेलते 6 साल का मासूम हुआ गायब, परिजन ने दर्ज कराई गुमशुदगी की रिपोर्ट

  भिलाई में 6 साल का बच्चा तीन दिनों से लापता है। अब तक पुलिस को उसका कोई सुराग नहीं...

#Exclusive खबरे

Advertisement

Calendar

August 2022
M T W T F S S
1 2 3 4 5 6 7
8 9 10 11 12 13 14
15 16 17 18 19 20 21
22 23 24 25 26 27 28
29 30 31  
Advertisement
Advertisement

Trending

  • जॉब7 days ago

    उत्तराखंड सरकार ने बढ़ाया महंगाई भत्ता,मिलेगा एरियर

  • देश6 days ago

    उत्तराखंड सरकार ने बढ़ाया महंगाई भत्ता,मिलेगा एरियर,पढ़िये पूरी ख़बर

  • 7 days ago

    अब सस्ते हो गये I Phone 12 और I Phone 13, जाने अब कितनी होगी इसकी कीमत.. यहां देखे 

  • Tech & Auto7 days ago

    लॉन्च की गई ये 483 किलोमीटर चलने वाली Optibike R22 Everest ई-बाइक, जाने क्या है इस ई-बाइक की कीमत

  • 7 days ago

    Mahindra Scorpio लांच होते है तेजी से हो रही इसकी बुकिंग, जाने क्या है इसकी कीमत और डिजाइन…

  • जरा हटके6 days ago

    अजब-गज़ब परंपरा : यहाँ की महिलाए अपनी शादी में नहाती सिर्फ एक बार,जानिए वजह

  • जॉब5 days ago

    प्राइमरी टीचर की निकली बड़ी भर्ती,जानें आवेदन की तिथि

  • देश5 days ago

    उत्तराखंड सरकार ने बढ़ाया महंगाई भत्ता,मिलेगा एरियर,पढ़िये पूरी ख़बर

  • व्यापर5 days ago

    किसानों के लिए खुशखबरी : तारबंदी योजना सरकार दे रही है सब्सिडी के साथ,पहले आओ, पहले पाओ’ के आधार पर ,ऐसे उठाए लाभ

  • ज्योतिष6 days ago

    नाग पंचमी के दिन करे ये उपाय, राहु केतु के दोषो से पाए मुक्ति