Connect with us

व्यापर

एक साल में बढ़ी गैस सिलेंडर 218.50 रुपये महगा ,यहाँ से जानें ताज़ा रेट

Published

on

रसोई गैस सिलेंडर पर आम जनता को मिलने वाली सब्सिडी को सरकार ने धीरे-धीरे खत्‍म करना शुरू कर दिया है। सब्सिडी बंद होने से जनता परेशान है लेकिन सरकार ने अपने खजाने में करोड़ों रुपए जमा किए हैं।एक साल के दौरान घरेलू गैस सिलेंडर के दामों में 218.50 रुपये की बढ़ोत्तरी हुई है। दिल्ली में घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत 23 जुलाई 2021 को 834.50 रुपए थी जो अब 1053 रुपए हो गई है। इतना ही नहीं गैस सिलेंडरों पर मिलने वाली सब्सिडी को भी सरकार धीरे-धीरे खत्म कर रही है। इससे आम जनता की जेब ढीली तो हुई है लेकिन सरकारी खजाने में सब्सिडी में कटौती कर करोड़ों रुपए जमा हुए।

केंद्र सरकार ने 2020-21 में LPG सब्सिडी के तौर पर 11 हजार 896 करोड़ रुपए खर्च किए थे। यह आंकड़ा 2021-22 में घटकर सिर्फ 242 करोड़ रुपए हो गया है। इस तरह सरकार ने सब्सिडी को खत्‍म कर सिर्फ एक वित्‍तीय साल में ही 11,654 करोड़ रुपए बचा लिए।PMUY के लाभार्थियों को सब्सिडी बता दें कि सरकार ने अब जून 2020 से सिर्फ प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PMUY) के लाभार्थियों को ही गैस सिलेंडर पर सब्सिडी देने का फैसला किया है।

ऐसे में सरकार की तरफ से सब्सिडी पाने वालों की संख्या में भारी कमी आई है। गौरतलब है कि उज्जवला योजना का लाभ लेने वालों को सरकार की तरफ से एक साल में 12 गैस सिलेंडर लेने तक 200 रुपए हर सिलेंडर की सब्सिडी जारी है। यह सब्सिडी सीधे लाभार्थियों के बैंक खाते में आती है।

पेट्रोलियम मंत्रालय के मुताबिक वित्‍तीय वर्ष 2017-18 में एलपीजी पर मिलने वाली सब्सिडी पर सरकार ने 23 हजार 464 करोड़ रुपए खर्च किये। वहीं 2018-19 वित्त वर्ष में यह संख्या 37 हजार 209 करोड़ रुपए पर पहुंची। इस भार को देखते हुए सरकार ने लोगों से अपील की जो सामर्थ्यवान हों, वे अपनी सब्सिडी छोड़ें। सरकार की इस अपील पर देश के करोड़ों ग्राहकों ने सब्सिडी छोड़ दी।इसके बाद वित्‍तवर्ष 2019-20 में सरकार का खर्च घट गया और 24 हजार 172 करोड़ पर आ गया।

इसके अगले वित्तीय वर्ष 2020-21 में यह खर्च घटकर 11,896 करोड़ रुपए रह गया। वित्तीय वर्ष 2019-20 से लेकर 2020-21 तक खर्च पर करीब 50% से ज्‍यादा की गिरावट देखी गई। यह सिलसिला आगे भी चलता रहा और वित्तीय वर्ष 2021-22 में सब्सिडी पर खर्च घटकर महज 242 करोड़ रुपए रह गया है।

इसे भी पढ़िये : –

यहां के सरकार ने बिजली बिल के घटाये दाम, यहां से जाने नये रेट

IAF Agniveer Exam: अग्निवीर वायुसेना भर्ती परीक्षा हुई शुरू, 31 जुलाई तक केंद्रों में रहेंगे सुरक्षा के सख्त इंतजाम

Vastu Tips : घर में इस तरह के है पौधे तो,हटा दो तुरंत वरना हो सकती है ये बड़ी परेशानी

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

व्यापर

रसोई गैस सिलेंडर पर मिल रहा इतने रुपये सब्सिडी,चेक करें ऐसे 

Published

on

By

LPG Gas Subsidy: बढ़ती महंगाई से कुछ राहत देने के लिए केंद्र सरकार रसोई गैस सिलेंडर पर सब्सिडी दे रही है। लोगों को एलपीजी गैस पर 200 रुपये की सब्सिडी दी जा रही है।इस बीच बहुत सारे लोगों को उलझन है कि उनके खाते में एलपीजी की सब्सिडी का पैसा आ रहा है या नहीं? एक सवाल ये भी है कि अगर वो इसका लाभ नहीं ले पा रहे हैं, तो उन्हें क्या करना चाहिए? इन सारे सवालों के जवाब आपको आज हम देने जा रहे हैं।

LPG Gas Subsidy ऐसे करें चेक
सब्सिडी के बारे में जानने के लिए आपको कहीं और जाने की जरूरत नहीं है, बल्कि आप इसका पता ऑनलाइन अपने घर बैठे ही आसानी से कर सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले LPG के आधिकारिक वेबसाइट www.mylpg.in पर जाना होगा। इसके बाद आपको होम पेज पर दिए गए अपने सर्विस प्रोवाइडर के गैस सिलेंडर की फोटो पर क्लिक करना होग। अब नया पेज खुलेगा जो आपके गैस प्रोवाइडर कंपनी का होगा।यहां दिए गए न्यू यूजर के ऑप्शन को दबाकर आपको अपना अकाउंट बनाना होगा। अगर आपने पहले से ही इस पर अकाउंट बना रखा है, तो फिर आपको सिर्फ साइन इन के बटन पर क्लिक करना होगा।इसके बाद विंडो के दाईं तरफ View Cylinder Booking History का ऑप्शन नजर आयेगा. इस पर क्लिक करते ही आपको अपने LPG Gas Subsidy के बारे में सारी जानकारी मिल जायेगी।इसके बाद अगर आपके खाते में LPG Gas Subsidy का पैसा नहीं मिल रहा है, तो आप यहां दिए गए फीडबैक बटन पर क्लिक कर पैसा ना मिलने की शिकायत कर सकते हैं।सब्सिडी के पैसे ना मिलने की शिकायत आप टोल फ्री नंबर 18002333555 पर कॉल करके भी कर सकते हैं।LPG पर मिलने वाली सब्सिडी के रुकने का सबसे बड़ा कारण आधार का लिंक न करना भी हो सकता है, तो जल्दी से आप अपने आधार को लिंक करवा लें।

इसे भी पढ़िये :-

छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री दाई-दीदी क्लीनिक योजना चलाई जा रही,महिलाओं और बच्चियों को मिल रहा है आसानी से इलाज

Continue Reading

व्यापर

सोने-चांदी की कीमत ताबड़तोड़ बढ़ोतरी,खरीदने से पहले जानें 10 ग्राम सोने के दाम

Published

on

By

Gold Price Today : सराफा बाजार के अनुसार आज भोपाल में सोने और चांदी दोनों के दामों में ही बढ़ोतरी हुई है.अगर आप सोने की खरीदारी करना चाहते हैं तो आपके लिए एक थोड़ी सी बुरी खबर है. कल के मुकाबले में भोपाल में आज सोने के दामों में थोड़ी सी बढ़ोतरी हुई है. भोपाल के सराफा बाजार में 1 ग्राम 22 कैरेट सोने की कीमत ₹4,833 है. जबकि कल यह कीमत ₹4,798 रुपये थी. यानी कीमतों में 35 रुपये की बढ़ोतरी हो गई है. इसी तरह 24 कैरेट सोने की कीमत में भी बढ़त हुई है. 24 कैरेट सोने की कीमतवहीं अगर 24 कैरेट सोने के भा की बात करें तो 8 ग्राम 24 कैरेट सोने का भाव आज भोपाल सराफा बाजार में ₹ 40,600 है, जबकि कल यह ₹40,304 था. यानी कीमतों में सीधे तौर पर 296 रुपये की बढ़त हुई है. इसी तरह 1 ग्राम 24 कैरेट सोने की कीमत ₹5,075 है, जबकि कल यह ₹5,038 थी. इसमें 37 रुपये की वृद्धि हुई है. यानी कीमतों में बढ़ोतरी हुई है. इसलिए अगर आप आज सोना खरीदते हैं तो आपको थोड़ा ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ेगे. चांदी की कीमत में वृद्धि वहीं अगर आज चांदी की कीमत की बात करें तो आज चांदी के भाव में भी तेजी आई है. आज एक ग्राम चांदी की कीमत 63.6 रुपये है, जबकि कल इसकी कीमत 63.3 रुपये थी. यानी कीमतों में 1.2 पैसे का अंतर आया है. एक किलो चांदी की छड़ की कीमत आज ₹63,600 है, जबकि कल इसकी कीमत ₹63,300 थी. यानी एक किलो चांदी की कीमत में भी 300 रुपये का उछाल आया है।

क्या होता है 22 और 24 कैरेट सोने में अंतर
24 कैरेट गोल्ड 99.9 प्रतिशत शुद्ध होता है और 22 कैरेट लगभग 91 प्रतिशत शुद्ध होता है. 22 कैरेट गोल्ड में 9% अन्य धातु जैसे तांबा, चांदी, जिंक मिलाकर जेवर तैयार किया जाता है. जबकि 24 कैरेट सोना सबसे शुद्ध होता है, बता दें कि 24 कैरेट सोने के आभूषण नहीं बनाए जा सकते. इसलिए ज्यादात्तर दुकानदार 22 कैरेट में सोना बेचते हैं।

इसे भी पढ़िये :- 

ITR दाखिल नहीं कर सके तो आपके पास है एक और मौका,यहाँ से भरे ये रहा तरीका

Continue Reading

व्यापर

ITR दाखिल नहीं कर सके तो आपके पास है एक और मौका,यहाँ से भरे ये रहा तरीका

Published

on

By

अगर आप 31 जुलाई तक अपना रिटर्न दाखिल नहीं कर सके हैं तो आपके पास एक और मौका है जिससे आप अपना आईटीआर भर सकते हैं और विभाग की कार्रवाई से बच सकते हैं.इनकम टैक्स रिटर्न भरने की आखिरी तारीख 31 जुलाई थी. लोग समय से आईटीआर फाइल कर दें इसके लिए सरकार लगातार नोटिपिफकेशन जारी कर रही थी. हालांकि बार-बार अलर्ट के बाद भी बहुत से लोग आईटीआर फाइल नहीं कर पाए हैं. अब वो परेशान हैं कि क्या किया जाए. अगर आप भी ऐसे लोगों में शामिल हैं जो आखिरी तारीख तक अपना आईटीआर फाइल नहीं कर पाए हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. इस वीडियो में हम आपको स्टेप बाई स्टेप बताएंगे कि आपको अब क्या करना चाहिए.वीडियो को जरा भी स्किप मत करिएगा

लेट फीस के साथ भर सकते हैं आईटीआर
आखिरी डेडलाइन तक आईटीआर फाइल नहीं कर पाने के बाद भी आपके पास समय है. आप अब भी इस साल 31 दिसंबर तक अपना टैक्स रिटर्न फाइल कर सकते हैं. हालांकि इसके लिए आपको लेट फीस भरनी पड़ेगी. पहले ये समझ लेते हैं कि किसको कितनी लेट फीस देनी होगी. इसके बाद हम आपको आगे का प्रॉसेस बताएंगे. ऐसे टैक्सपेयर्स जिनकी सालाना आमदनी 5 लाख रुपये तक है उन्हें लेट फीस के रूप में 1000 रुपये चुकाने होंगे.
जिनकी सालाना इनकम 5 लाख रुपये से ज्यादा है उन्हें 5 हजार रुपये लेट फीस देनी होगी. इतना ही नहीं उन्हें टैक्स के देर से भुगतान पर इंट्रेस्ट भी देना होगा. हालांकि, अगर आपकी ग्रॉस इनकम बेसिक एग्जेम्पशन लिमिट से कम है तो आईटीआर देर से फाइल करने पर आप पर जुर्माना नहीं लगेगा.

क्या है लेट फीस के साथ रिटर्न भरने का तरीका

अब आपको बताते हैं कि लेट फीस भरने के बाद आप आईटीआर कैसे फाइल कर सकते हैं.इसके लिए सबसे पहले आपको इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की वेबसाइट -www.incometax.gov.in/iec/foportal पर जाना होगा. अब अपना रजिस्ट्रेशन डिटेल भरें और ई-फाइलिंग पोर्टल पर लॉगइन करें . डैशबोर्ड पर अपना आईटीआर फाइल करने का ऑप्शन चुनें.अससेमेंट ईयर 2022-23 का ऑप्शन सेलेक्ट करें .

अब आगे बढ़ने के लिए अपने फाइलिंग का तरीका और आपके लिए लागू आईटीआर फॉर्म चुनें . अपने पहले से भरे हुए डेटा की समीक्षा करें और अगर कुछ एडिट करना है तो वो करें . अपनी इनकम और डिडक्शन लिखें और चेक करें कि कहीं कोई liability तो नहीं है . अब इसे वेरीफाई कर दें और प्रोसेस पूरा करें .

जब प्रोसेस पूरा हो जाएगा तो आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आपको कंफर्मेशन का मैसेज मिलेगा. इस बात का ध्यान रखें की अगर आप 31 दिसंबर 2022 तक अपनी आईटीआर फाइल नहीं करते हैं तो आप उसके बाद इसे फाइल नहीं कर पाएंगे. इसके बाद इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ही आपको सूचित करेगा कि क्या किया जाना है।

इसे भी पढ़िये :-

बढ़ सकती है Zomato और Swiggy की मुश्किलें,जानें क्यों !

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़15 hours ago

छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री दाई-दीदी क्लीनिक योजना चलाई जा रही,महिलाओं और बच्चियों को मिल रहा है आसानी से इलाज

छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री दाई-दीदी क्लीनिक योजना का लाभ प्रदेश की गरीब महिलाओं और बच्चियों को मिल रहा है. अब तक...

छत्तीसगढ़1 week ago

District Hospital : शाॅर्ट सर्किट के कारण बिजली चली गई जिससे नवजात बच्चे की मौत,लापरवाही से यह घटना सामने आई

कोरबा। जिला अस्पताल में एक बड़ी घटना घटी गई है.जहां शाॅर्ट सर्किट के कारण अस्पताल के एसएनसीयू वार्ड की बिजली...

छत्तीसगढ़2 weeks ago

यात्रियों को बड़ा झटका : 20 ट्रेनों को किया रद्द,देखें लिस्ट

बिलासपुर : ट्रेनों के कैंसिल होने से रेल यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इसी बीच SECR...

क्राइम न्यूज़2 weeks ago

CG Crime News : नाबालिग का अपहरण कर किया सामूहिक , दुष्कर्म

Manendragarh : कोरिया जिले के मनेंद्रगढ़ में एक नाबालिग का अपहरण कर सामूहिक दुष्कर्म करने की सनसनीखेज घटना सामने आयी...

छत्तीसगढ़2 weeks ago

CG News: खेलते-खेलते 6 साल का मासूम हुआ गायब, परिजन ने दर्ज कराई गुमशुदगी की रिपोर्ट

  भिलाई में 6 साल का बच्चा तीन दिनों से लापता है। अब तक पुलिस को उसका कोई सुराग नहीं...

#Exclusive खबरे

Advertisement

Calendar

August 2022
M T W T F S S
1 2 3 4 5 6 7
8 9 10 11 12 13 14
15 16 17 18 19 20 21
22 23 24 25 26 27 28
29 30 31  
Advertisement
Advertisement

Trending

  • देश7 days ago

    उत्तराखंड सरकार ने बढ़ाया महंगाई भत्ता,कर्मचारियों को मिलेगा 3% ज्यादा DA, मिलेगा एरियर भी

  • जॉब5 days ago

    उत्तराखंड सरकार ने बढ़ाया महंगाई भत्ता,मिलेगा एरियर

  • जरा हटके7 days ago

    अजब-गज़ब परंपरा : ज़िन्दगी में सिर्फ एक बार नहाती है यहाँ की महिलाए ,जानिए किस दिन नहाती है महिलाए

  • देश6 days ago

    उत्तराखंड सरकार ने बढ़ाया महंगाई भत्ता,कर्मचारियों को मिलेगा 3% ज्यादा DA, मिलेगा एरियर भी

  • देश4 days ago

    उत्तराखंड सरकार ने बढ़ाया महंगाई भत्ता,मिलेगा एरियर,पढ़िये पूरी ख़बर

  • 5 days ago

    अब सस्ते हो गये I Phone 12 और I Phone 13, जाने अब कितनी होगी इसकी कीमत.. यहां देखे 

  • Tech & Auto7 days ago

    मात्रा 461 रुपये में मिल रहा है Electric Sewing Machine,जानें जानें कहाँ से खरीदें

  • Tech & Auto5 days ago

    लॉन्च की गई ये 483 किलोमीटर चलने वाली Optibike R22 Everest ई-बाइक, जाने क्या है इस ई-बाइक की कीमत

  • 5 days ago

    Mahindra Scorpio लांच होते है तेजी से हो रही इसकी बुकिंग, जाने क्या है इसकी कीमत और डिजाइन…

  • देश7 days ago

    केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी : केंद्र सरकार का बड़ा फैसला,अब मिलेगा ये भी,जानिए