Connect with us

व्यापर

सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड लोन पर बढ़ाया ब्याज

Published

on

सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड लोन पर बढ़ाया ब्याज

मोदी सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड लोन पर ब्याज 7 फीसद से बढ़ाकर 12 फीसद कर दिया है। ऐसा दावा एक वायरल खबर में किया जा रहा है। हालांकि पीआईबी फैक्ट चेक में यह खबर फर्जी पाई गई है। केंद्र सरकार ने केसीसी लोन के ब्याज दर को बढ़ाने के संबंध में ऐसी कोई घोषणा नहीं की है। पीआईबी फैक्ट चेक ने ट्वीट करके लोगों को आगाह किया है कि ऐसी खबरों के झांसे में न आएं। आइए जानें कैसे KCC मिलता है और इस पर लोन पाने के लिए क्या करें? लोन पर मौजूदा समय में कितना ब्याज लगता है..

केसीसी खाते की विशेषताएं और फायदे

  • केसीसी खाते में क्रेडिट बेलेन्स पर बचत बैंक की दर पर ब्याज दिया जाता है।
  • समस्त केसीसी उधारकर्ताओं के लिए मुफ्त एटीएम सह डेबिट कार्ड (स्टेट बैंक किसान कार्ड)
  • रु. 3 लाख तक के ऋण राशि के लिए 2% प्रति वर्ष की दर से ब्याज छूट उपलब्ध है।
  • शीघ्र चुकौती के लिए 3% प्रति वर्ष की दर से अतिरिक्त ब्याज छूट
  • समस्त केसीसी ऋणों के लिए अधिसूचित फसल /अधिसूचित क्षेत्र, फसल बीमा के अंतर्गत कवर किए जाते हैं।
  • प्रथम वर्ष के लिए ऋण की मात्रा कृषि लागत, फसल के बाद खर्च और कृषि भूमि अनुरक्षण लागत के आधार पर निर्धारित किया जाएगा।
  • बाद के 5 वर्षों के दौरान वित्त की मात्रा में वृद्धि के आधार पर ऋण स्वीकृत किया जाएगा।
  • रु. 1.60 लाख तक की केसीसी सीमा के लिए संपार्श्विक प्रतिभूति की आवश्यकता नहीं है ।
  • एक वर्ष अथवा चुकाने की देय तिथि तक, इनमें से जो भी पहले हो, 7% प्रति वर्ष की दर से साधारण ब्याज लगाया जाएगा।
  • देय तिथियों के अंदर लोन चुकाने पर कार्ड दर पर ब्याज देना पड़ेगा ।
  • देय तिथि के बाद अर्ध वार्षिक रूप से चक्रवृद्धि ब्याज लगेगा।
  • चुकौती अवधि का निर्धारण फसल जिसके लिए ऋण प्रदान किया गया है के अनुमानित कटाई और विपणन अवधि के अनुसार किया जाएगा।

( स्रोत: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया)

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

व्यापर

सोने-चाँदी की कीमत में भारी गिरावट,सोने मे 5500 तक की गिरावट,जानें चाँदी का दाम..

Published

on

Gold Price Today: अगर आप भी सोना या फिर चांदी के ज्वेलरी खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो आपके लिए अच्छी और जरूरी खबर है। शादी-ब्याह के सीजन में सोने और चांदी की कीमत में गिरावट का दौर बदस्तूर जारी है। लिहाजा लगन के समय में लोगों में इसकी खरीदारी को लेकर लोगों खासा उत्साह देखा जा रहा है और सर्राफा बाजार में पीली धातु की मांग में लगातार तेजी बनी हुई है।

MCX पर सोने-चांदी के रेट

इंडियन बुलियन ज्वैलर्स एसोशिएशन (IBJA) की तरह आज मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर भी सोने के साथ-साथ चांदी नरमी के साथ कारोबार कर रहा है। एमसीएक्स पर आज सोना 111 रुपये की दर से सस्ता होकर 50553 रुपये के स्तर पर है। जबकि चांदी 206 रुपये की गिरावट के साथ 60105 रुपये के स्तर पर कारोबार कर रही है

मिल रहा है सस्ता

फिलहाल सोना अपने ऑलटाइम हाई से करीब 5475 रुपये प्रति 10 ग्राम रुपये सस्ता बिक रहा है। सोने ने अपना ऑलटाइम हाई अगस्त 2020 में बनाया था। उस वक्त सोना 56,200 रुपये प्रति दस ग्राम के स्तर तक चला गया था। वहीं चांदी अपने उच्चतम स्तर से करीब 19816 रुपये प्रति किलो की दर से सस्ता मिल रहा था। चांदी का अबतक का उच्चतम स्तर 79980 रुपये प्रति किलो है। ऐसे में जो लोग सोना या फिर चांदी खरीदने का मन बना रहे हैं, उनके लिए खरीदारी का यह अच्छा मौका साबित हो सकता है।

Gold Price

इस तरह आज 24 कैरेट सोना का ताजा भाव 50725 रुपये प्रति 10 ग्राम, 23 कैरेट वाला सोना 50522 रुपये प्रति 10 ग्राम, 22 कैरेट वाला सोना 46464 रुपये प्रति 10 ग्राम, 18 कैरेट वाला सोना 38044 रुपये प्रति 10 ग्राम और 14 कैरेट वाला सोना लगभग 29674 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर ट्रेड कर रहा है।

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोने-चांदी के हाल

भारतीय सर्राफा बाजार से उलट अंतर्राष्ट्रीय बाजार में आज सोना तेजी के साथ कारोबार कर रहा है। अमेरिका में सोने का कारोबार 7.93 डॉलर की तेजी के साथ 1,828.39 डॉलर प्रति औंस के रेट पर ट्रेड हो रहा है। वहीं चांदी का कारोबार 0.16 डॉलर की तेजी के साथ 21.28 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर ट्रेड हो रहा है।

इस कारोबारी हफ्ते के दूसरे दिन मंगलवार को एकबार फिर सोने के साथ-साथ चांदी की कीमत में गिरावट के साथ कारोबार की शुरुआत हुई। आज सोना 710 रुपये प्रति 10 ग्राम की दर से सस्ता हुआ है जबकि चांदी की कीमत में 748 रुपये प्रति किलो की गिरावट दर्ज की गई है। इस गिरावट के बाद एकबार फिर सोना 51000 और चांदी 61000 रुपये के नीचे पहुंच गया है।। वहीं सोना अपने ऑल टाइम हाई से करीब 5400 रुपये प्रति 10 ग्राम और चांदी 19800 रुपये प्रति किलो की दर से भी सस्ता मिल रही है।

IBJA पर सोना और चांदी का हाल

– इंडियन बुलियन ज्वैलर्स एसोशिएशन की बेवसाइट के अनुसार इस कारोबारी हफ्ते के दूसरे दिन मंगलवार को सोना 710 रुपये प्रति दस ग्राम की दर से सस्ता होकर 50725 रुपये प्रति दस ग्राम के स्तर पर खुला। जबकि पिछले कारोबारी दिन सोमवार को 500 रुपये प्रति दस ग्राम की दर से महंगा होकर 51435 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर बंद हुआ था।

– वहीं आज चांदी  748 रुपये प्रति किलो की दर से सस्ता होकर 60164 रुपये के स्तर पर खुली। जबकि पिछले कारोबारी दिन चांदी 925 रुपये महंगा होकर 60881 रुपये प्रति किलो पर बंद हुई थी।

Continue Reading

व्यापर

SHARE MARKET: सेंसेक्स करीब 1500 पॉइंट गिरकर 52800 पर, निफ्टी 400 अंक टूटा, पढ़े पूरी खबर…

Published

on

 

 

भारतीय शेयर बाजार में आज भारी गिरावट देखने को मिल रही है। फिलहाल सेंसेक्स और निफ्टी दोनों इंडेक्स करीब 3% की गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं। सबसे ज्यादा गिरावट बैंकिंग और IT स्टॉक्स में है। ये 3% से ज्यादा की गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं। सेंसेक्स 1,119 पॉइंट की गिरावट के साथ 53,184 पर और निफ्टी 324 पॉइंट की गिरावट के साथ 15,877.55 पर खुला था।

आज भारतीय रुपया 78.12 पर कारोबार कर रहा है। यह पिछले बार बंद से 0.48% कम है। आज रुपया डॉलर के मुकाबले 78.14 पर खुला।

बाजार में गिरावट का कारण
इस गिरावट के पीछे कारण ये हैं कि शुक्रवार को अमेरिकी बाजार बुरी तरह से टूटे थे। डाओ जोंस 880 अंक लुढ़ककर 31,392 पर बंद हुआ है। S&P 500 भी 3% और नैस्डेक में 3.5% की गिरावट देखने को मिली। इसके अलावा यूरोप के बाजार 2-3% लुढ़के। बात करें एशियन मार्केट की तो SGX Nifty में 300 पॉइंट से ज्यादा अंकों की गिरावट है। जापान, हॉन्गकन्ग और ताइवान के मार्केट करीब 2.5% टूटे हैं।

अमेरिकी बाजार के टूटने के पीछे की बड़ी वजह महंगाई दर है। यहां महंगाई 40 साल की ऊंचाई पर पहुंच गई है। 1981 के बाद यूएस में महंगाई दर मई में 8.6% पर पहुंची है। इससे फेडरल रिजर्व पर ब्याज दरें बढ़ाने का दबाव है, जिसका असर पूरी दुनिया पर पड़ेगा। इसके अलावा क्रूड ऑयल के दाम लगातार बढ़ रहे हैं। ये अभी करीब 120 डॉलर प्रति बैरल के आसपास कारोबार कर रहा है।

रेलिगेयर ब्रोकिंग के वीपी – रिसर्चर अजीत मिश्रा ने कहा कि इस हफ्ते में बाजार में ज्यादा अस्थिरता रहेगी। अमेरिकी महंगाई दर के साथ साथ बाजार शुक्रवार को जारी किए फ्रैक्ट्री आउटपुट के डेटा पर रिएक्ट करेगा। इसके अलावा आज रिटेल महंगाई के आकंड़े आएंगे। वहीं यूएस फेड की बैठक का आउटकम 15 जून को आएगा। इन सभी चीजों को लेकर बाजार में अनिश्चितता का माहौल है।

स्टॉक्स इन न्यूज
जो स्टॉक्स आज न्यूज में हैं उनमें HDFC बैंक, कोल इंडिया, वेदांता, स्ट्राइड्स फार्मा, सीई इंफोसिस्टम्स, बर्जर पेंट, IIFL फाइनेंस, लेमन ट्री होटल्स, J&K बैंक, फ्यूचर रिटेल, अंसल हाउसिंग, डेक्कन हेल्थ केयर शामिल हैं। इन कंपनियों से जुड़ी कोई न कोई खबर होने की वजह से इन सभी स्टॉक्स पर आज बाजार की नजर है।

पिछले कारोबारी दिन सेंसेक्स में 1.84% की गिरावट रही
सेंसेक्स और निफ्टी हफ्ते 10 जून को भारी गिरावट के साथ बंद हुए थे। सेंसेक्स 1016.84 पॉइंट या 1.84% की गिरावट के साथ 54,303.44 पर और निफ्टी 276.30 पॉइंट या 1.68% की गिरावट के साथ 16,201.80 पर बंद हुआ था। सेंसेक्स में इंफोसिस, बजाज फाइनेंस, विप्रो, कोटक बैंक और HDFC में 2 से 4% की गिरावट रही।

10 जून को सबसे ज्यादा गिरने वाले शेयर

अप्रैल में इंडस्ट्रियल ग्रोथ 7.1% पर पहुंची
इंडस्ट्रियल ग्रोथ यानी IIP के आंकड़े शुक्रवार को जारी किए गए थे। कैपिटल गुड्स और कंज्यूमर ड्यूरेबल सेक्टर में ग्रोथ के कारण अप्रैल 2022 में भारत की फैक्ट्री आउटपुट ग्रोथ 7.1% बढ़कर 135.1 पर पहुंच गई। ये 8 महीने का उच्चतम स्तर है। इलेक्ट्रिसिटी और मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर से भी ग्रोथ को सपोर्ट मिला। एक महीने पहले मार्च में यह 2.2% रही थी। अप्रैल 2021 में IIP ग्रोथ 133.5% बढ़कर 126.6 रही थी। इतनी ज्यादा ग्रोथ का कारण लो बेस इफेक्ट था।

दरअसल, मार्च 2020 में कोरोना की वजह से लगाए गए लॉकडाउन की वजह से देश में आर्थिक गतिविधियां थम गई थीं। इसका असर यह हुआ कि IIP बेस नीचे चला गया। अप्रैल 2020 में IIP 57.31% गिरकर 54.0 पर पहुंच गई थी। जब बेस बहुत नीचे चला जाता है तो थोड़ा उछाल भी बड़े सुधार का भ्रम पैदा करता है।

आज आएंगे रिटेल महंगाई के आंकड़े
आज मई के रिटेल महंगाई के आंकड़े जारी किए जाएंगे। बाजार बंद होने के बाद ये आंकड़े आएंगे, लेकिन निवेशक इसे लेकर पहले से ही सतर्क है। खाने-पीने के सामान से लेकर तेल के दाम बढ़ने से अप्रैल में महंगाई 8 साल के पीक पर पहुंच गई थी। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (CPI) आधारित रिटेल महंगाई दर अप्रैल में बढ़कर 7.79% हो गई थी। मई 2014 में महंगाई 8.32% थी।

Continue Reading

व्यापर

रविवार के दिन ऐसे करें सूर्यदेव को प्रसन्न,दूर होगी सारी परेशानियां…

Published

on

Raviwar Ke Upay: आज साल 2022 के जून महीने का दूसरै और ज्येष्ठ मास का दूसरा रविवार है। ऐसे तो सभी दिन का अपना-अपना महत्व है लेकिन हिंदू धर्म में रविवार का दिन भगवान सूर्य को समर्पित है। अगर आपका भी काम बनते-बनते बिगड़ जाता है तो परेशान होने की कोई बात नहीं है। धर्मशास्त्रों के जानकारों के मुताबिक ऐसा सूर्य के कमजोर होने से होता है। ऐसे में आपको अपने सूर्य को मजबूत करने की जरूरत है।ऐसी मान्यता है कि जो व्यक्ति प्रतिदिन सुबह सूर्य देव को अर्घ्य देता है, उसे कभी किसी चीज की कमी नहीं रहती। अगर आपके लिए हर रोज ऐसा करना संभव न हो तो रविवार की सुबह ये काम जरूर करें।

क्योंकि रविवार को सूर्य देव का दिन माना जाता है। तांबे लोटे में चावल, लाल रंग के फूल और लाल मिर्च के कुछ दाने डालकर सूर्य देव को अर्घ्य दें।मान्यता है कि अगर रविवार को सूर्यदेव की पूजा पूरे विधि-विधान के साथ की जाए तो व्यक्ति को जीवन में सुख-समृद्धि, धन-संपत्ति की प्राप्ति होती है। साथ ही शत्रुओं से सुरक्षा भी होती है। इसके अलावा रविवार का व्रत करने व कथा सुनने से व्यक्ति की हर मनोकामना पूरी होती है।हर व्यक्ति चाहता है कि उसके जीवन में सुख-सुविधाएं हो।

इसी के लिए व्यक्ति दिन-रात मेहनत करता है। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि चाहें आप कितने भी कर्म करो आपको उसके अनुरुप फल प्राप्त नहीं होता है।

ऐसे में शास्त्रों में कुछ ऐसे उपाय होते हैं जो अगर किए जाएं तो व्यक्ति को जीवन में तरक्की मिलने के योग बनते हैं। साथ ही मां लक्ष्मी भी प्रसन्न होती हैं।यहां हम आपको कुछ रविवार को किए जाने वाले कुछ उपायों की जानकारी दे रहे हैं जिन्हें करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न हो जाती हैं।

सूर्य देव मंत्र 

संभव हो तो सूर्य देव को जल अर्पित करते समय इस मंत्र का जरूर का जाप करें

ॐ सूर्याय नम:

ॐ ह्रीं ह्रीं सूर्याय नमः

ऊँ घृणि: सूर्यादित्योम

ऊँ घृणि: सूर्य आदित्य श्री

ऊँ ह्रां ह्रीं ह्रौं स: सूर्याय: नम:

जरूर करें ये काम रविवार के दिन 

– सामर्थ्य के मुताबिक तांबे के बर्तन, लाल कपड़े, गेंहू, गुड़ और लाल चंदन का दान करें।

– सूर्य देव को कभी भी बिना स्नान के जल अर्पित न करें।

– सूर्य देव को जल अर्पित करने के लिए जल में रोली या लाल चंदन और लाल पुष्प डाल सकते हैं।

– सूर्य देव को अर्घ्य देते समय स्टील, चांदी, शीशे और प्लास्टिक बर्तनों का प्रयोग न करें।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़16 hours ago

तत्काल ट्रेन टिकट बुक करनी हो तो करे ऐसे, जाने पूरा प्रोसेस…

      RCTC Tatkal Ticket Booking: अगर आपको कहीं दूर-दराज या पास की भी यात्रा करनी है, तो आपके पास...

छत्तीसगढ़3 days ago

CGPSC में निकली चपरासी के पदों पर बंपर भर्ती, उम्मीदवार जल्द करे आवेदन…

  छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने चपरासी पद के रिक्त पद को भने के लिए अनुभवी उम्मीदवारों के लिए आवेदन...

छत्तीसगढ़4 days ago

CGPSC में निकली चपरासी के पदों पर बंपर भर्ती, उम्मीदवार जल्द करे आवेदन…

  छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने चपरासी पद के रिक्त पद को भने के लिए अनुभवी उम्मीदवारों के लिए आवेदन...

छत्तीसगढ़6 days ago

CG News: नाइट शिफ्ट कर लौट रही नर्सिंग छात्राओं से भरी बस खेत में अनियंत्रित होकर जा पलटी, हादसे में 20 छात्राये गंभीर रूप से घायल…

  छत्तीसगढ़ के जगदलपुर में नर्सिंग छात्राओं से भरी बस सड़क किनारे खेत में पलट गई है। इस हादसे में...

छत्तीसगढ़7 days ago

फ्री में मिल सकती है सिलाई मशीन, जाने कैसे करे आवेदन एवं महत्वपूर्ण जानकारिया…

      Free Silai Machine Yojana 2022: हमारे देश में कई ऐसे लोग हैं, जो सच में जरूरतमंद है जिन्हें...

#Exclusive खबरे

Calendar

June 2022
M T W T F S S
  1 2 3 4 5
6 7 8 9 10 11 12
13 14 15 16 17 18 19
20 21 22 23 24 25 26
27 28 29 30  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • जॉब7 days ago

    राजस्थान पुलिस में कॉन्स्टेबल के पदों पर निकली बंपर भर्ती, जाने आवेदन की अंतिम तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब7 days ago

    भारतीय खाद्य निगम में निकली विभिन्न पदों पर भर्ती,जानें आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब7 days ago

    10वी और 12वी के लिए BSF में SI और कांस्टेबल के पदों पर निकली बंपर भर्ती, योग्य उम्मीदवार जल्द करे आवेदन… 

  • जॉब6 days ago

    भारतीय खाद्य निगम में निकली विभिन्न पदों पर भर्ती,जानें आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता

  • जॉब7 days ago

    10वीं पास के लिए कोस्ट गार्ड में निकली बंपर भर्ती, जाने आवेदन की अंतिम तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब6 days ago

    केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए अच्छी खबर : डीए और डीआर में होगी इतने फीसदी का इजाफा..जानिए

  • जॉब7 days ago

    भारतीय खाद्य निगम ने पंजाब, हरियाणा, यूपी, राजस्थान, जम्मू, हिमाचल एवं विभिन्न क्षेत्रों में निकली भर्तिया, जल्द ही करे आवेदन..

  • देश - दुनिया7 days ago

    केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए अच्छी खबर: DA और DR में होगी इतने फीसदी का इजाफा..जानिए

  • जॉब6 days ago

    PM KISAN TRACTOR YOJANA: सरकार किसानो को दे रही है ट्रैक्टर खरीदने पर इतने प्रतिशत की सब्सिडी, इस तरह से उठाये इसका लाभ…

  • देश - दुनिया6 days ago

    PM KISAN TRACTOR YOJANA: सरकार किसानो को दे रही है ट्रैक्टर खरीदने पर इतने प्रतिशत की सब्सिडी, इस तरह से उठाये इसका लाभ…