Connect with us

Tech & Auto

यहाँ की सरकार ड्रोन टेक्नोलॉजी को देगी बढ़ावा,कैबिनेट में मांगी मंजूरी

Published

on

कर्नाटक ने अपनी नई एयरोस्पेस और रक्षा नीति में ड्रोन टेक्नोलॉजी को शामिल करने की मांग की है. रिपोर्ट के मुताबिक उद्योग विभाग ने अन्य विभागों के परामर्श से मसौदे को अंतिम रूप दे दिया है और अब कैबिनेट की मंजूरी मांगी है.कर्नाटक ने अपनी नई एयरोस्पेस और रक्षा नीति में ड्रोन टेक्नोलॉजी को शामिल करने की मांग की है. दरअसल, राज्य सरकार सभी क्षेत्रों में इसके व्यापक उपयोग को देखते हुए इसकी उभरती हुई टेक्नोलॉजी में निवेश को बढ़ावा देना चाहती है. साथ ही राज्य की ड्राफ्ट पॉलिसी में नए निवेश या बेंगलुरु एयरोस्पेस और डिफेंस सेक्टर में मौजूदा यूनिट्स के विस्तार के लिए भी छूट दी गई है.इकॉनोमिक टाइम्स के मुताबिक राज्य की हालिया सभी नीतियों में केवल बेंगलुरु के बाहर के निवेश के लिए प्रोत्साहन और रियायतें दी गईं थीं. रुख में बदलाव से पता चलता है कि सरकार देश की टेक्नोलॉजी कैपिटल के साथ-साथ इंसेंटिव को भी पॉलिसी में शामिल करना चाहती है, क्योंकि यहां एक वाइब्रेंट डिफेंस और एयरोस्पेस मैन्यूफैक्चरिंग इको सिस्टम मौजूद है और केम्पे गौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास 1,200 एकड़ का क्लस्टर भी बन रहा है.रिपोर्ट के मुताबिक उद्योग विभाग ने अन्य विभागों के परामर्श से मसौदे को अंतिम रूप दे दिया है और अब कैबिनेट की मंजूरी मांगी है. इस संबंध में उद्योग मंत्री मुरुगेश आर निरानी ने कहा कि कर्नाटक भारत के रक्षा इलेक्ट्रॉनिक्स सिस्टम और प्रोडक्ट्स का 40% हिस्सा तैयार करता है. उन्होंने इकॉनोमिक टाइम्स से कहा कि हमारा इंसेंटिव पैकेज सेक्टर को और बढ़ावा देगा. उन्होंने कहा कि राज्य ने अगले पांच वर्षों में 6 बिलियन डॉलर के निवेश का लक्ष्य रखा है।

नई नीति इस क्षेत्र में बदलती गतिशीलता को पहचानेगी और खुद को आत्मानिर्भर कार्यक्रम और उभरते ग्लोबल ट्रेंड के साथ चलेगी. 1940 में सरकार की स्थापना के बाद, IT/BPO क्षेत्र के अलावा बेंगलुरु ने भारत के सबसे बड़े एयरोस्पेस क्लस्टर के रूप में अपनी स्थिति को मजबूत किया है और एशिया का एयरोस्पेस हब बनाने की महत्वाकांक्षाओं की ओर बढ़ रहा है.निरानी ने कहा कि पिछले साल बेंगलुरु में एयरो इंडिया शो में राज्य सरकार ने एयरोस्पेस और रक्षा फर्मों के साथ 34 समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए थे।

सरकार अगले पांच वर्षों में बेंगलुरु, बेलागवी, मैसूरु, तुमकुरु और चामराजनगर को एयरोस्पेस और रक्षा केंद्र के रूप में स्थापित करेगी. उन्होंने कहा कि हमारा मानना है कि कर्नाटक एयरोस्पेस डिजाइन और निर्माण में अपने नेतृत्व को बनाए रखने के लिए तैयार है.वित्तीय प्रोत्साहन पैकेज की पेश करेगी गौरतलब है कि कर्नाटक की नई नीति ऐसे समय में सामने आएगी जब केंद्र सरकार उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु में डिफेंस कॉरिडोर का निर्माण कर रही है. मंत्री ने कहा कि नीति अंतरिक्ष, रक्षा और एयरोस्पेस निर्माताओं और उनके सब- सेक्टर के लिए एक विशाल भूमि और वित्तीय प्रोत्साहन पैकेज की पेशकश करेगी।

इसे भी पढ़िये : –

Gold Price Today : सोने की कीमत मे जोरों से उठा-पटक,जानिए 10 ग्राम सोने के लेटेस्ट रेट

केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द मिल सकती खुशखबरी, डीए हो सकती है 38 फीसदी…पढ़िये पूरी खबर

स्टेनोग्राफर की यहाँ निकली भर्ती,फटाफट करें आवेदन…ये रही शैक्षणिक योग्यता

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Tech & Auto

लॉन्च की गई ये 483 किलोमीटर चलने वाली Optibike R22 Everest ई-बाइक, जाने क्या है इस ई-बाइक की कीमत

Published

on

 

 

 

बाइक सिंगल चार्ज में 483 किलोमीटर तक की रेंज तक जा सकती है। उसके लिए कंपनी ने मानदंड रखा है कि राइडर का वजन 73 किलोग्राम से ज्यादा न हो और स्पीड 25 किलोमीटर प्रति घंटा हो।

Optibike ने R22 Everest ई-बाइक लॉन्च की है। जैसा कि इसके नाम से पता चलता है, बाइक माउंट एवरेस्ट पर भी चढ़ सकती है। कंपनी ने दावा किया है कि यह 300 मील की रेंज तक जा सकती है, यानि कि लगभग 483 किलोमीटर चल सकती है। मोटे-मोटे शब्दों में कहें तो कंपनी ने इसे करीबन 500 किलोमीटर तक की रेंज के लिए बनाया है, जो कि अपने आप में एक मिसाल है। हालांकि रेंज को लेकर कंपनी ने इसके लिए कुछ मापदंड रखे हैं, जो कि चालक के वजन और स्पीड पर निर्भर करते हैं। बाइक में डुअल बैटरी सिस्टम दिया गया है। इसके और भी कई फीचर्स दिए गए हैं।
Optibike R22 Everest ई-बाइक की कीमत 18,900 अमेरिकी डॉलर (लगभग 14.96 लाख रुपये) है। कंपनी के अनुसार, इसे Optibike के सीमित स्टोर्स से खरीदा जा सकता है, जिसकी जानकारी कंपनी की वेबसाइट पर उपलब्ध है।
Optibike R22 Everest इलेक्ट्रिक बाइक एक पावर बाइक के रूप में पेश की गई है जिसमें कई फीचर्स मिलते हैं। जैसा कि पहले बताया गया है, यह बाइक सिंगल चार्ज में 483 किलोमीटर तक की रेंज तक जा सकती है। उसके लिए कंपनी ने मानदंड रखा है कि राइडर का वजन 73 किलोग्राम से ज्यादा न हो और स्पीड 25 किलोमीटर प्रति घंटा हो। अगर इस स्थिति में बाइक चलाई जा जाती है तो यह 483 किलोमीटर तक चलाई जा सकती है। जिसका दूसरे शब्दों में ये अर्थ निकलता है कि बाइक माउंट एवरेस्ट तक भी जा सकती है, जैसा कि कंपनी ने बाइक के बारे में कहा है। इसमें 3,260 Wh का डुअल बैटरी पैक दिया गया है जिसका वजन 16 किलोग्राम है।

बाइक की पावर की बात करें तो इसमें 1,700 W की मोटर लगी है जो 2500W की पीक पावर जेनरेट करती है और 58 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड पर बाइक को दौड़ा सकती है। बाइक बनाने वाली कंपनी ने कहा है कि इसमें Optibike PowerStorm MBB सिस्टम है जिसकी मदद से यह इलेक्ट्रिक बाइक 40% खड़ी चढ़ाई पर चढ सकती है। इसमें पैडल भी दिए गए हैं जिनका इस्तेमाल भी साथ में किया जा सकता है। स्टेबिलिटी के लिए R22 Everest ई-बाइक में डाउनहिल डुअल क्राउन फॉर्क दिया गया है और एक्सटेंडेड ट्रेवल सस्पेंशन भी है। पावर के लिए इसमें 5 लेवल दिए गए हैं, जिनमें से आप चुन सकते हैं। इलेक्ट्रिक बाइक में एलसीडी डिस्प्ले भी है जो स्पीड और बैटरी लाइफ के बारे में जानकारी दिखाता है। Optibike R22 Everest E-Bike में स्विंग आर्म और फ्रेम कार्बन फाइबर का लगा है जिसका वजन 42 किलोग्राम है।

Continue Reading

Tech & Auto

शानदार ऑफर्स, 12,500 रुपये तक की छूट पर मिल रहा रेडमी का ये स्मार्टटीवी, इसमें मिलेगा HD डिस्प्ले एवं 20W स्पीकर

Published

on

 

Mi.कॉम से मिली जानकारी के मुताबिक सेल में रेडमी स्मार्ट टीवी 32 HD रेडी को 12,500 रुपये तक की छूट पर उपलब्ध कराया जा रहा है. ऑफिशियल साइट से मालूम हुआ है कि टीवी को 24,999 रुपये के बजाए सिर्फ 12,499 रुपये में उपलब्ध कराया जा रहा है. इसके अलावा अगर ग्राहक ICICI बैंक का कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो उन्हें 2,500 रुपये का इंस्टेंट डिस्काउंट भी दिया जाएगा.

शियोमी अपने ग्राहकों के लिए शानदार ऑफर की भरमार लाया है. कंपनी अपनी 8वीं एनीवर्सरी पर ग्राहकों को कई तरह के डील, डिस्काउंट और लॉन्च का फायदा उपलब्ध करा रही है. Mi.कॉम से मिली जानकारी के मुताबिक सेल में रेडमी स्मार्ट टीवी 32 HD रेडी को 12,500 रुपये तक की छूट पर उपलब्ध कराया जा रहा है. ऑफिशियल साइट से मालूम हुआ है कि टीवी को 24,999 रुपये के बजाए सिर्फ 12,499 रुपये में उपलब्ध कराया जा रहा है. इसके अलावा अगर ग्राहक ICICI बैंक का कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो उन्हें 2,500 रुपये का इंस्टेंट डिस्काउंट भी दिया जाएगा.

इसके अलावा ZestMoney के तहत 10% का कैशबैक (2,000 रुपये तक) मिलेगा. Reward Mi Coupon के ज़रिए भी अडिशनल डिस्काउंट पाया जा सकता है.

नई Redmi Smart TV दो स्क्रीन साइज़ 32-inch और 43-inch में आती है. इसका 32-इंट वेरिएंट HD डिस्प्ले के साथ आता है. शियोमी ने अपने टीवी नें कस्टमाइज़ पिक्चर कंट्रोल दिया है. इसका डिस्प्ले वीविड पिक्चर इंजन का इस्तेमाल करता है. इसमें कनेक्टिविटी के तौर पर HDMI, 3.5mm जैक, USB, AV, Ethernet और Antenna पोर्ट दिए गए हैं.

शियोनी की ये नई स्मार्ट TV एंड्रॉयड 11 के साथ पैचवॉल UI 4 पर काम करेगी. शियोमी की कस्टम स्किन को हाल ही में Mi TV 5X के साथ पेश किया है. इसमें IMDb इंटीग्रेशन मौजूद हैस जिससे व्यूअर्स डायरेक्ट कंटेंट पेज से शोज़ और मूवी की रेटिंग देख सकेंगे.

मिलेगा 20W का Dolby साउंड
साउंड की बात करें तो रेडमी स्मार्ट टीवी में 20W स्पीकर्स के साथ आती हैं, जो डॉल्बी ऑडियो को सपोर्ट करता है. ऑडियो सिस्टम DTS वर्चुअस के साथ आता है. बाकी फीचर्स के तौर पर इसमें डुअल बैंड, Wifi, ब्लूटूथ 5.0, ऑटो लो लेटेंसी मोड और कई खासियत मौजूद हैं.

 

इसे भी पढ़िए

रेलवे में निकली अपरेंटिस के पदों पर भर्ती,योग्य उम्मीद्वार जल्द करें आवेदन

Horoscope : अगले महीने से इन राशि के जातको का शुरू होने वाले है अच्छे दिन, प्रसन्न होंगे इन पर बुध देव, जाने कौन से है आपकी राशि…

 

Continue Reading

Tech & Auto

Amazon पर शानदार सेल, 5g स्मार्टफोन के साथ मिल रहा है ये बेहतरीन Earbuds, जाने क्या है इस फ़ोन की कीमत

Published

on

अमेज़न पर दी गई है जानकारी के मुताबिक Lava Agni 5G को 17,990 रुपये की शुरुआती कीमत पर उपलब्ध कराया जा रहा है. खास बात ये है कि इस फोन के साथ ग्राहकों को Lava Probuds मुफ्त में दिया जा रहा है, जिसकी कीमत 1,799 रुपये बताई जा रही है. इस फोन की सबसे खास बात इसका 64 मेगापिक्सल AI क्वाड कैमरा, 5000mAh बैटरी है. आइए जानते हैं कैसे हैं इसके फुल स्पेसिफिकेशंस…

ई-कॉमर्स वेबसाइट पर आए दिन नई नई डील और डिस्काउंट का फायदा दिया जा रहा है. ऐसे में अगर आप भी कोई नया फोन और ईयरबड की तलाश कर रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है. ऐसा इसलिए क्योंकि यहां फोन के साथ आप ईयरबड्स फ्री में पा सकते हैं. जी हां, अमेज़न पर दी गई है जानकारी के मुताबिक Lava Agni 5G को 17,990 रुपये की शुरुआती कीमत पर उपलब्ध कराया जा रहा है.  खास बात ये है कि इस फोन के साथ ग्राहकों को Lava Probuds मुफ्त में दिया जा रहा है, जिसकी कीमत 1,799 रुपये बताई जा रही है.

इस फोन की सबसे खास बात इसका 64 मेगापिक्सल AI क्वाड कैमरा, 5000mAh बैटरी है. आइए जानते हैं कैसे हैं इसके फुल स्पेसिफिकेशंस…

इसमें 6.78 इंच का फुल एचडी प्लस डिस्पले दिया गया है, जिसका रिफ्रेश रेट 90Hz का है. डिस्प्ले में एक पंच होल दिया गया है. फोन में ऑक्टा कोर मीडियाटेक डाइमेंसिटी 810 SoC प्रोसेसर दिया गया है और ये 8GB रैम के साथ आता है. इस स्मार्टफोन में 128GB इंटरनल स्टोरेज है. लावा अग्नि 5 एंड्राइड 11 पर चलता है.

मिलेगा 64 मेगापिक्सल कैमरा
कैमरे के तौर पर इसमें 64 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर दिया गया है, जिसके साथ f/1.79 सिक्स-पीस लेन्स है. इसके अलावा कैमरा में 15 मेगापिक्सल वाइड एंगल शूटर दिया गया है तो एक 2 मेगापिक्सल डेप्थ सेंसर दिया गया है. यही नहीं एक 2 मेगापिक्सल मैक्रो शूटर सेटअप को कंप्लीट कर देता है.

ग्राहकों को इसमें प्री-लोडेड कैमरा मोड्स मिलेंगे जैसे कि AI मोड, सुपर नाइट मोड और प्रो मोड. सेल्फी और वीडियो चैट के लिए लावा अग्नि 5जी में 16 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा सेंसर दिया गया है.

पावर के लिए इस फोन में लावा ने 5000mAh की बैटरी दी है, जो कि 30 वाट फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ आती है. कंपनी का दावा है कि इसकी बैटरी 90 मिनट से कम समय में फुल चार्ज हो सकती है.  कनेक्टिविटी ऑप्शंस की बात करें तो यह  5G, 4G VoLTE, वाई फाई, ब्लूटूथ, GPS/A-GPS और एक USB टाइप-सी पोर्ट के साथ है. स्मार्टफोन में साइड माउंटेड फिंगरप्रिंट सेंसर भी दिया गया है.

 

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़4 days ago

District Hospital : शाॅर्ट सर्किट के कारण बिजली चली गई जिससे नवजात बच्चे की मौत,लापरवाही से यह घटना सामने आई

कोरबा। जिला अस्पताल में एक बड़ी घटना घटी गई है.जहां शाॅर्ट सर्किट के कारण अस्पताल के एसएनसीयू वार्ड की बिजली...

छत्तीसगढ़1 week ago

यात्रियों को बड़ा झटका : 20 ट्रेनों को किया रद्द,देखें लिस्ट

बिलासपुर : ट्रेनों के कैंसिल होने से रेल यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इसी बीच SECR...

क्राइम न्यूज़1 week ago

CG Crime News : नाबालिग का अपहरण कर किया सामूहिक , दुष्कर्म

Manendragarh : कोरिया जिले के मनेंद्रगढ़ में एक नाबालिग का अपहरण कर सामूहिक दुष्कर्म करने की सनसनीखेज घटना सामने आयी...

छत्तीसगढ़2 weeks ago

CG News: खेलते-खेलते 6 साल का मासूम हुआ गायब, परिजन ने दर्ज कराई गुमशुदगी की रिपोर्ट

  भिलाई में 6 साल का बच्चा तीन दिनों से लापता है। अब तक पुलिस को उसका कोई सुराग नहीं...

छत्तीसगढ़2 weeks ago

Cg News : हरेली तिहार से गौ-मूत्र की खरीदी की शुरुआत,बिकेगा करीब 4 रुपये लीटर

रायपुर, छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य में हरेली तिहार (हरियाली अमावस्या) से गौ—मूत्र की खरीदी करने का फैसला किया है। राज्य के...

#Exclusive खबरे

Advertisement

Calendar

August 2022
M T W T F S S
1 2 3 4 5 6 7
8 9 10 11 12 13 14
15 16 17 18 19 20 21
22 23 24 25 26 27 28
29 30 31  
Advertisement
Advertisement

Trending

  • 5 days ago

    Gold Price Today : सोने की कीमत में गिरावट,सोना 9,100 रूपये हुआ सस्ता…जानिए चाँदी के दाम

  • Tech & Auto6 days ago

    19 हजार रुपए की छुट के साथ मिल रहा बंफर ऑफर में ये दमदार Daikin 1.5 Ton स्प्लिट AC,जानें इसकी बेहतरीन फीचर्स

  • Tech & Auto6 days ago

    Electric Sewing Machine मिल रहा मात्रा 461 रुपये में,जानें कैसे खरीदें

  • व्यापर7 days ago

    Gold Price Today : सोने की कीमत में गिरावट,सोना 9,100 रूपये हुआ सस्ता…जानिए चाँदी के दाम

  • व्यापर6 days ago

    Gold Price Today : सोने की कीमत में गिरावट,सोना 9,100 रूपये हुआ सस्ता…जानिए चाँदी के दाम

  • जॉब6 days ago

    तहसीलदार, बीडीओ और ट्रेजरी ऑफिसर के पदों पर भर्ती,अंतिम मौक़ा आज

  • Tech & Auto7 days ago

    19 हजार रुपए की छुट के साथ मिल रहा बंफर ऑफर में ये दमदार Daikin 1.5 Ton स्प्लिट AC,जानें इसकी बेहतरीन फीचर्स 

  • देश4 days ago

    केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी : केंद्र सरकार का बड़ा फैसला,अब मिलेगा ये भी,जानिए

  • 5 days ago

    LPG Safety Tips: किचन में गैस सिलेंडर के पास भूलकर भी न करे ये गलतियां, नही तो हो सकता है बड़ा हादसा…

  • जॉब6 days ago

    केंद्रीय विश्वविद्यालयों में 6,549 पदों पर निकली भर्ती,जानें शैक्षणिक योग्यता