Connect with us

देश - दुनिया

रूस में बनीं स्पुतनिक – V कोरोना वैक्सीन का तीसरा ट्रायल भी सफल रहा, जानें कब आएगी वैक्सीन

Published

on

कोरोना वायरस का कहर हर रोज बढ़ता ही जा रहा है। लगातार इसकी चपेट में आने वालों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। हर रोज इसके नए रिकॉर्ड बन रहे हैं। ऐसे में पूरी दुनिया की निगाहें इसका खात्मा करने के लिए वैक्सीन पर टिकी हुई है। वहीं पूरी दुनिया के 180 देश इसकी वैक्सीन बनाने में लगे हुए हैं। इसी बीच खबर आ रही है कि रूस में बनी वैक्सीन का तीसरा ट्रायल भी सफल रहा है।

सुरक्षा को लेकर कई सवाल खड़े हुए

वहीं दुनियाभर के साइंटिस्ट और WHO ने रूस की वैक्सीन पर सुरक्षा को लेकर कई सवाल खड़े किए थे, लेकिन उन्होंने पहली सुरक्षित वैक्सीन स्पुतनिक वी लॉन्च  कर दी थी। जिसका तीसरा ट्रायल भी सफल रहा है। वहीं रूस का दावा है कि उन्होंने Covid-19 के खिलाफ वैक्सीन का ट्रायल पूरा कर लिया है।

कोरोना वैक्सीन का तीसरा ट्रायल भी सफल रहा

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मॉस्को ट्रायल में करीब 2,500 वॉलंटियर को शामिल किया गया था। इन लोगों पर वैक्सीन का कोई भी साइड इफेक्ट देखने को नहीं मिला है। आपको बता दें कि वैक्सीन के तीसरे ट्रायल में 40,000 वॉलंटियर को शामिल किया गया और इन पर किसी तरह का साइड इफेक्ट देखने को नहीं मिला। हालांकि अभी तक इस बात की कोई भी जानकारी नहीं मिली है कि अभी यह वैक्सीन कितने लोगों को दी जा चुकी है।

नतीजे अक्टूबर और नवंबर तक सामने आ जाएंगे

बताया जा रहा है कि वैक्सीन सेल्युलर और एंटीबॉडी रिस्पॉन्स जेनरेट करती है। जिससे शरीर को कोरोना से लड़ने में मदद मिलती है। वहीं वैक्सीन के सटीक नतीजे अक्टूबर और नवंबर तक सामने आ जाएंगे और इसके बाद अगले साल फरवरी तक वैक्सीन का ज्यादा प्रोडक्शन हो पाएगा।

 

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

देश - दुनिया

कपड़े की दुकान में लगी भीषण आग, मौके पर पहुँचकर दमकल की गड़िया ने बुझाई आग…

Published

on

By

 

चूरू के गांव साहवा में एक कपड़ों की दुकान में भीषण आग लग गई। ग्रामीणों ने आग पर कड़ी मशक्कत के बाद काबू पाया लेकिन तबतक सारा माल जलकर खाक हो गया। गांव साहवा के मुख्य बाजार में एक रेडीमेट कपड़ो की दुकान में बुधवार की रात आग लग गई। जिसके बाद अफरा-तफरी का माहौल हो गया। सूचना पुलिस को दी गई। सूचना पर साहवा एसएचओ सुरेश कस्वां मय जाब्ते पहुंचे और स्थानीय लोगों की सहायता से समय रहते आग पर पानी डालकर काबू पा लिया गया नहीं तो बड़ा हादसा हो सकता था। आसपास और भी कई कपड़ों की दुकानें थी। वहीं आग लगने के कारण का पता नहीं चल सका है। दुकान में कितना नुकसान हुआ, इसका भी आंकलन अभी नहीं हो पाया है। घटना को लेकर गुरुवार सुबह तक साहवा थाने में किसी प्रकार का मामला दर्ज नहीं हुआ है।

 

Continue Reading

देश

बच्चे के गला में फसा ढक्कन,टीचर ने बचाई जान…

Published

on

Viral Video Of Teacher Saving Student: सोशल मीडिया पर एक वीडियो खूब वायरल हो रहा है. इस वीडियो में एक टीचर द्वारा बच्चे की जान बचाई गई.शिक्षक बच्चों को ना केवल पढ़ाते हैं बल्कि उनमें मोरल वैल्यूज के बीज भी बोते हैं. इतना ही नहीं जरूरत पड़ने पर शिक्षक बच्चों की जान भी बचाते हैं. ऐसा ही एक मामला न्यू जर्सी के ईस्ट ऑरेंज कम्युनिटी चार्टर स्कूल में सामने आया, जहां एक शिक्षिका (Teacher) ने एक बच्चे की जान बचाई.

बच्चे की जान बचाने का वीडियो खूब वायरल
सोशल मीडिया पर एक टीचर द्वारा बच्चे की जान बचाने का वीडियो खूब वायरल हो रहा है. दरअसल इस स्टूडेंट के गले में पानी की बोतल का ढक्कन अटक जाने से इसका गला चोक हो गया था. पूरा मामला जानने से पहले देखें सोशल मीडिया पर लोगों को आकर्षित करता ये वीडियो..

टीचर ने अपनी सूझबूझ से बिना समय गंवाए तुरंत एक्शन लिया
टीचर ने अपनी सूझबूझ से बिना समय गंवाए तुरंत एक्शन लिया और स्टूडेंट के गले से अटके ढक्कन को बाहर निकाल दिया. इस शिक्षिका ने कहा कि ये बेहद दुखद हो सकता था लेकिन उन्हें इस बात की खुशी है कि ऐसा कुछ नहीं हुआ.छात्र रॉबर्ट स्टोनकर तीसरी कक्षा में पढ़ता है. बच्चा अपने मुंह से बोतल खोलने की कोशिश कर रहा था, तब उसके गले में बोतल का ढक्कन फंस गया और उसका गला चोक होने लगा. 9 साल का बच्चा तुरंत मदद के लिए भागता हुआ अपनी टीचर के पास पहुंचा.

टीचर ने बचाई बच्चे की जान
टीचर ने हेमलिच मैन्युवर टेकनीक यूज कर फंसे हुए ढक्कन को गले से बाहर निकाला. इस टेकनीक के इस्तेमाल से गले में अटकी हुई चीज को बाहर निकालने में मदद मिलती है. टीचर ने बाद में बताया कि उन्होंने फर्स्ट एड और सीपीआर (CPR) की ट्रेनिंग से ये सीखा था.

Continue Reading

देश - दुनिया

इस राज्य में 5वीं और 8वीं परीक्षा की तारीख बदली, पढ़े पूरी खबर…

Published

on

By

 

राजस्थान शिक्षा विभाग, बीकानेर ने 5वीं और 8वीं बोर्ड परीक्षा की परीक्षा तिथि और समय दोनों में बदलाव कर दिया है। राजस्थान बोर्ड के नए टाइम टेबल के अनुसार अब आठवीं बोर्ड परीक्षा 16 अप्रैल की जगह 17 अप्रैल से और पांचवी क्लास की परीक्षा 19 अप्रैल की जगह 27 अप्रैल से शुरू होंगी। 5वीं का अंग्रेजी की परीक्षा 21 अप्रैल के स्थान पर 1 मई, हिंदी की परीक्षा 23 अप्रैल के स्थान पर 8 मई, पर्यावरण अध्ययन की परीक्षा 26 अप्रैल के स्थान पर 12 मई तथा संस्कृत की परीक्षा 27 अप्रैल के स्थान पर 17 मई को होगी।

इसके साथ ही 5वीं बोर्ड की परीक्षा का समय अब सुबह 7.30 बजे से 10:00 बजे तक होगा तो वहीं, 8वीं बोर्ड की परीक्षा का समय अब सुबह 10.30 बजे से 1 बजे तक होगा। इससे पहले आठवीं बोर्ड परीक्षा के सभी पेपर दोपहर 2 से शाम 4.30 बजे तक एक शिफ्ट में होने थे। जबकि पांचवीं बोर्ड परीक्षा दो शिफ्टों में आयोजित की जाएगी।

मूक बधिर स्टूडेंट्स को प्रश्न पत्र हल करने के लिए 50 मिनट का अतिरिक्त समय मिलेगा। आठवीं बोर्ड की परीक्षा में इस बार प्रदेशभर से 12.64 लाख स्टूडेंट्स शामिल होंगे। वही पांचवीं बोर्ड में करीब 15 लाख स्टूडेंट्स पंजीकृत है। परीक्षाएं मई तक चलेंगी।

राजस्थान बोर्ड 8वीं की परीक्षा 16 अप्रैल की बजाय 17 अप्रैल रविवार को होगी। पहला पेपर गणित का होगा। इसके साथ ही अंग्रेजी के पेपर की तारीख भी बदली है। अब अंगेजी का पेपर 18 अप्रैल की बजाय 27 अप्रैल को होगा। हिंदी का पेपर 20 अप्रैल की जगह 1 मई को होगा और सामाजित विज्ञान का पेपर 8 मई को होगा। ज्यादा जानकारी के लिए आप डेटशीट देख सकते हैं।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़13 hours ago

CGPSC में निकली बंपर भर्ती, मिलेगी 1.2 लाख मिलेगी सैलरी, जाने आवेदन तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने सहायक क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी और परिवहन उप निरक्षण (तकनीकी) के पदों  को भरने के...

छत्तीसगढ़16 hours ago

छत्तीसगढ़ में बिजली हुई महंगी,किन्तु मध्य प्रदेश-महाराष्ट्र राज्यों की तुलना में अब भी सस्ती

विद्युत नियामक आयोग ने प्रदेश में बिजली की नई दर तय कर दी है। पड़ोसी राज्यों की तुलना में अब...

छत्तीसगढ़17 hours ago

छत्तीसगढ़ में निकली डॉक्टर, इंजीनियर व साइंटिस्ट के पदो पर बंपर भर्ती, उम्मीदवार जल्द से करे आवेदन…

  प्रदेश में अगले 3-4 महीनों में सरकारी विभागों में 10,000 से अधिक पदों पर भर्तियां निकलने जा रही हैं।...

छत्तीसगढ़3 days ago

CG News: करंट के चपेट में आने से 2 लोगो की दर्दनाक मौत…

  छत्तीसगढ़ के धमतरी जिले में करंट लगने से 2 लोगों की मौत हो गई है। दोनों की मौत अलग-अलग...

छत्तीसगढ़3 days ago

CG News: हाथियों का फिर से बढ़ा आतंक, 11 साल की बच्ची और महिला को कुचलकर उतरा मौत के घाट…

  नगरी वन परिक्षेत्र के तुमबाहरा में स्थानीय निवासी शेख साहू अपनी 11 साल की बेटी सिमरन के साथ जंगल...

#Exclusive खबरे

Calendar

April 2022
M T W T F S S
  1 2 3
4 5 6 7 8 9 10
11 12 13 14 15 16 17
18 19 20 21 22 23 24
25 26 27 28 29 30  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • देश7 days ago

    कर्मचारियों के लिए खुशखबरी : DA के बाद बढ़ेगा HRA भत्ता,सैलरी में होगी बम्फर इजाफ़ा…

  • देश7 days ago

    Ayushman yojna: गोल्डन कार्ड धारक ध्यान दें, इलाज को लेकर अस्पतालो में शुरू हुई ये व्यवस्था, पढ़े पूरी खबर…

  • देश - दुनिया6 days ago

    एक बार फिर से कर्मचारियों के लिए खुशखबरी: अब DA के बाद बड़ेगा HRA भत्ता, सैलरी में होगी बम्पर इजाफा… 

  • जॉब5 days ago

    बंधन बैंक में निकली बंपर भर्ती, 12वी युवा जल्द करे आवेदन.. जाने आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब6 days ago

    रेलवे स्कूल में शिक्षक पदों पर निकली बंपर भर्ती, बिना परीक्षा मिलेगी नौकरी.. जाने क्या है आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब5 days ago

    यहां Vyapam में 3400 पदों पर निकली बंपर भर्ती, जाने क्या है आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • देश - दुनिया5 days ago

    एक बार फिर से कर्मचारियों के लिए खुशखबरी: अब DA के बाद बड़ेगा HRA भत्ता, सैलरी में होगी बंपर इजाफा… 

  • देश - दुनिया4 days ago

    एक बार फिर से कर्मचारियों के लिए खुशखबरी: अब DA के बाद बड़ेगा HRA भत्ता, सैलरी में होगी बंपर इजाफा… 

  • जॉब3 days ago

    ग्रेजुएशन पास उम्मीदवार के लिए निकली बंपर भर्ती, जाने क्या है आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता….

  • देश - दुनिया5 days ago

    Ayushman yojna: गोल्डन कार्ड धारक के लिए खुशखबरी ध्यान दें, इलाज को लेकर अस्पतालो में शुरू हुई ये व्यवस्था, पढ़े पूरी खबर…