Connect with us

Lifestyle

जीभ का रंग भी बता देता है बीमारियां

Published

on

बीमारी होने पर जब आप डॉक्टर के पास जाते हैं तो आपने अक्सर देखा होगा कि डॉक्टर जीभ भी चेक करते हैं। दरअसल हमारी जीभ कई बीमारियों के लक्षण बता देती है। आप खुद भी जीभ में होने वाले बदलावों को देखकर पता कर सकते हैं कि आप किसी बड़ी बीमारी का शिकार तो नहीं होने वाले। विशेषज्ञ ने बताया कि इन लक्षणों के होने पर संबंधित व्यक्ति को सीधे डॉक्टर से कंसल्ट करना चाहिए। ताकि फर्स्ट स्टेज में ही प्रॉब्लम को खत्म किया जा सके।

सफेद छाले हो रहे हैं तो…

जीभ पर सफेद छाले हो रहे हैं तो यह पेट की गड़बड़ी का संकेत हो सकते हैं। हमारी जबान का सीधा संबंध हमारे पेट से होता है। पाचन में गड़बड़ी होने पर कई बार जीभ पर लाल, सफेद छाले हो जाते हैं।

जीभ पर पीले रंग की कोटिंग है तो…

जीभ पर सफेद रंग की हल्की से कोटिंग है तो यह जीभ के स्वस्थ होने का साइन है। इससे कोई नुकसान नहीं होता, लेकिन ये कोटिंग पीले रंग की है और हल्की मोटी है तो यीस्ट इंफेक्शन का साइन हो सकता है।

जीभ ज्यादा मुलायम है तो...

अगर जबान का रंग गहरा लाल हो गया है और यह बहुत मुलायम महसूस हो रही है तो यह शरीर में विटामिन बी12 या आयरन की कमी का संकेत हो सकता है।

जीभ गहरी लाल रंग की है तो…

यह भी इंफेक्शन का लक्षण है। कई बार कावासाकी रोग या लाल बुखार की वजह से भी जीभ लाल हो सकती है। वहीं यदि हल्की सफेद है तो यह एनीमिया का प्रारंभिक लक्षण हो सकता है।

जीभ पर लाल, सफेद धक्के हैं तो…

तंबाकू, सुपाड़ी खाने वालों की जीभ में अक्सर सफेद स्पॉट हो जाते हैं। कई बार ज्यादा तला भुना खाने के कारण एसिड की मात्रा बढ़ने से भी यह हो जाते हैं। यदि एक दो हफ्ते में भी यह जाएं नहीं तो तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

जीभ ज्यादा चिकनी है तो…

जीभ का ऊपरी हिस्सा हल्का सा खुरदुरा होता है। यदि यह एकदम चिकना है तो यह विटामिन की कमी का लक्षण हो सकता है। यह प्रॉब्लम शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण होती है।

जीभ पर छाले हैं तो…

कई बार जीभ पर छाले हो जाते हैं। कई बार बहुत तीखा खाने के कारण भी ये हो जाते हैं। ऐसा बहुत ज्यादा तनाव में रहने, पेट खराब होने आदि से होता है।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Lifestyle

वजन बढ़ाने के उपाये: आप भी है परेशान अपने दुबले पतले शरीर से तो आज ही छोड़े अपने ये 2 बुरी आदते…

Published

on

Weight Gain Tips For Male: लोग खुद को फिट रखने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं! और क्यों न हो, क्योंकि यह समय की जरूरत है! इस गतिहीन जीवन शैली और तेजी से भागती जिंदगी में, लोग (विशेषकर पुरुष) विभिन्न प्रकार के सप्लीमेंट लेते हैं ताकि वे अपने दुबले और कमजोर शरीर को फिट बना सकें. कमजोर और दुर्बल लोग वजन बढ़ाने के तरीके भी तलाशते रहते हैं. कमजोर शरीर से पुरुषों को शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है. दुपनेपन के कारण कई हैं लेकिन आपकी कुछ आदतें आपके शरीर पर असर डालती है. तेजी से वजन बढ़ाने के उपाय के साथ-साथ आपको अपनी उन आदतों को आज ही छोड़ने की जरूरत है. ये आदतें न केवल शरीर को नुकसान पहुंचाती हैं बल्कि आंतरिक रूप से भी नुकसान पहुंचा सकती हैं. ऐसी आदतों के कारण ज्यादातर युवाओं का शरीर कमजोर और दुबला रहता है. अगर आप भी उनमें से हैं जो बहुत खाते हैं लेकिन वजन नहीं बढ़ रहा है, तो आपको यहां बताई गई इन दो गलतियों को आज ही छोड़ना चाहिए.

1. भूख लगने पर भोजन छोड़ना

लोग अपने काम में इतने व्यस्त हो गए हैं कि उनमें से ज्यादातर काम के दबाव के कारण सही समय पर भोजन नहीं कर पा रहे हैं. यह आमतौर पर तब होता है जब हम ऑफिश में काम करते हैं और काम के दबाव के कारण हम भूख लगने पर भोजन छोड़ देते हैं. अगर हम नियमित रूप से ऐसा करते रहे तो हमारा स्वास्थ्य प्रभावित होने लगता है और हम अक्सर भूख लगना बंद कर देते हैं. सही समय पर भोजन नहीं करने से हमारे शरीर पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है. इसके अलावा, कई लोग खाना खाते समय चाय पीते हैं जिससे भूख गायब हो जाती है. भोजन के साथ चाय से गैस और एसिडिटी की समस्या होती है, जो खराब स्वास्थ्य का सबसे बड़ा कारण है.

2. जिम में एक्सरसाइज को रिपीट न करें

जिम कइयों के लिए बॉडी बनाना और फिट रहना एक आसान विकल्प है. लोग दुबलेपन और तेजी से वजन बढ़ाने के चक्कर में आकर दवाएं और सप्लीमेंट लेते हैं, जिससे उन्हें मांसपेशियों को बनाने में मदद मिल सकती है लेकिन इसके दुष्प्रभाव बाद में सामने आते हैं. बहुत से लोग जिम जाते हैं और हर दिन एक ही तरह का व्यायाम करते हैं, जिससे शरीर के अंग कमजोर हो जाते हैं. अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो एक ही व्यायाम पर ध्यान देते हैं, तो सतर्क रहें क्योंकि यह आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है.

Continue Reading

Lifestyle

FACE CARE TIPS: चेहरे पर है काले दाग धब्बे और झुर्रिया से है परेशान तो आज ही आजमाये ये घरेलू उपाये…

Published

on

 

Gharelu Upay : मुंहासे, धूल, गंदगी और त्वचा संबंधी समस्याओं के कारण चेहरे पर काले धब्बे पड़ जाते हैं। यह चेहरे की सुंदरता को नष्ट कर देता है। इन्हें छुपाने के लिए आप रोज मेकअप भी नहीं कर सकती हैं। इस वजह से कई लोग कॉस्मेटिक ट्रीटमेंट भी करवाते हैं। हालांकि, अगर आप इन डार्क स्पॉट्स का सुरक्षित तरीके से इलाज करना चाहते हैं, तो यहां हम आपको कुछ बेहद असरदार घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं, जिससे आपकी त्वचा बेदाग और साफ नजर आएगी।

काले धब्बे के घरेलू उपचार काले धब्बे के घरेलू उपचार

अदरक और शहद
अदरक के पाउडर में करीब आधा चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर अच्छे से लगाएं, जैसे फेस मास्क लगाना। इसे लगभग 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। ऐसा नियमित रूप से करने से दाग-धब्बे हल्के होने लगेंगे|

एलोवेरा जेल के साथ अदरक
इसके लिए आपको अदरक के एक छोटे से टुकड़े का रस निकालना होगा। अब इसमें ताजा एलोवेरा जेल मिलाएं। इसमें शहद की कुछ बूंदें मिलाएं और इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। करीब आधे घंटे बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें। दोषों से छुटकारा पाने का यह सबसे अच्छा तरीका है।

पपीते का पेस्ट
पपीता हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें प्राकृतिक एक्सफोलिएटर होता है जो त्वचा पर बढ़ती उम्र के निशानों को खत्म करता है। पपीते के इस्तेमाल से चेहरे पर मौजूद डेड स्किन सेल्स निकल जाते हैं। पके पपीते को मैश करके फेस मास्क की तरह लगाएं, करीब 20 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर धो लें, चेहरे पर से काले धब्बे धीरे-धीरे गायब होने लगेंगे।

अंडे की जर्दी
अंडे का सफेद भाग चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करने में भी काफी कारगर होता है। अंडे के सफेद भाग को चेहरे पर पैक की तरह लगाएं, सूखने के बाद धो लें। आप इसे धोते समय हल्के हाथों से स्क्रब कर सकते हैं। इस उपाय को हफ्ते में दो बार आजमाने से जल्द ही असर दिखना शुरू हो जाता है।

टमाटर दिखाएगा असर
टमाटर में विटामिन सी के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं। टमाटर के ये गुण चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करने में उपयोगी होते हैं। टमाटर का पेस्ट बनाकर चेहरे पर मसाज करें। आप पाएंगे कि चेहरे के काले धब्बे धीरे-धीरे गायब हो रहे हैं।

Continue Reading

Lifestyle

HEALTH CARE TIPS: शरीर में बने कमजोरी को दूर करती है ये 7 न्यूट्रिएंट्स, हेल्दी रहने के लिए अपने डाइट में शामिल करे ये फूड्स…

Published

on

 

 

अच्छी सेहत के लिए शरीर में सभी न्यूट्रिएंट्स का होना जरूरी है। यह तभी मुमकिन है जब आप पोषण से भरपूर डाइट का सेवन करें। इसके लिए ये जानना जरूरी है कि हमारी बॉडी में किस न्यूट्रिएंट की कमी सबसे ज्यादा होती है और कौन से खाने से इनकी पूर्ति की जा सकती है।

आइए जानते हैं उन 7 न्यूट्रिएंट्स के बारे में, जिनकी डेफिशिएंसी होना काफी कॉमन है..

1. आयरन

आयरन रेड ब्लड सेल्स का जरूरी कॉम्पोनेंट है। ये हीमोग्लोबिन के साथ मिलकर ऑक्सिजन को हमारे शरीर के सेल्स तक पहुंचाने का काम करता है। हेल्थलाइन की रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया में 25% से ज्यादा लोग आयरन की कमी से जूझते हैं। साथ ही 47% प्री स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों को इसकी कमी होती है। माहवारी का अनुभव करने वाली 30% महिलाओं और 42% युवा प्रेग्नेंट महिलाओं को आयरन की कमी होती है। आयरन डेफिशिएंसी को पूरा करने वाले फूड्स- रेड मीट, ऑर्गन मीट, शेलफिश, सार्डिन, राजमा, सीड्स, हरी पत्तेदार सब्जियां आदि।

2. आयोडीन

आयोडीन एक तरह का मिनरल है, जिसकी कमी से थाइरॉयड हॉरमोन का प्रोडक्शन पर्याप्त मात्रा में होता है। थाइरॉयड हॉरमोन्स ब्रेन फंक्शन, शरीर के विकास और हड्डियों को मेंटेन करने के लिए जरूरी होते हैं। आयोडीन डेफिशिएंसी बच्चों में गंभीर बीमारियों का कारण बन सकती है। इससे मानसिक विकलांगता और असामान्य विकास होता है। आयोडीन डेफिशिएंसी को पूरा करने वाले फूड्स- सीवीड, फिश, डेयरी प्रोडक्ट्स, अंडे, आयोडीन युक्त नमक आदि।

3. विटामिन D

विटामिन D का प्रोडक्शन त्वचा पर मिलने वाले कोलेस्ट्रॉल से होता है। इसका सबसे बड़ा सोर्स सूरज की रोशनी है। यानी जो लोग भूमध्य रेखा से दूर रहते हैं, उनमें इस न्यूट्रिएंट की कमी होने की संभावना ज्यादा होती है। इस वजह से उन्हें विटामिन D के सप्लिमेंट लेने की सलाह दी जाती है। भारत में लगभग 76% लोग विटामिन D डेफिशिएंसी के शिकार हैं। बच्चों में ये डेफिशिएंसी आम है। इसके लक्षणों में कमजोर मांसपेशियां और हड्डियां होना शामिल हैं। साथ ही विटामिन D की कमी से इम्यून सिस्टम कमजोर और कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है। विटामिन D डेफिशिएंसी को पूरा करने वाले फूड्स- कॉड मछली के लिवर का तेल, फैटी फिश, अंडे का योक आदि।

4. विटामिन B12

विटामिन B12 एक बहुत ही जरूरी विटामिन है। यह खून बनाने में काम आता है। इससे दिमाग और नर्वस सिस्टम की फंक्श्निंग सही होती है। इसका मतलब शरीर के सभी सेल्स को ठीक से काम करने के लिए विटामिन B12 की जरूरत होती है। स्टडीज के अनुसार, 80 से 90% वेजिटेरियन और वीगन डाइट फॉलो करने वालों को विटामिन B12 की कमी होती है। इसके अलावा, 20% एडल्ट्स में उम्र के साथ-साथ इस विटामिन का एब्जोर्पशन कम हो जाता है। इसका सबसे कॉमन लक्षण एनीमिया की बीमारी है। विटामिन B12 डेफिशिएंसी को पूरा करने वाले फूड्स- शेल फिश, ऑर्गन मीट, मीट, अंडे, मिल्क प्रोडक्ट्स आदि।

5. कैल्शियम

कैल्शियम हड्डियों और दांतों को मजबूत रखने के लिए बेहद जरूरी है। इसके बिना दिल, मांसपेशियां और नसें काम नहीं कर सकतीं। कैल्शियम की कमी का सबसे बड़ा लक्षण हड्डियां कमजोर होना है। कैल्शियम डेफिशिएंसी को पूरा करने वाले फूड्स- बोन वाली फिश, डेयरी प्रोडक्ट्स, डार्क ग्रीन सब्जियां आदि।

6. विटामिन A

विटामिन A हेल्दी स्किन, दांत, हड्डियां और सेल मेम्ब्रेन मेंटेन करने के लिए जरूरी हैं। ये आंखों के रंग और दृष्टि के लिए भी जरूरी है। वेस्टर्न डाइट का सेवन करने वाले 75% लोगों को इसकी कमी नहीं होती। विटामिन A डेफिशिएंसी विकासशील देशों में एक कॉमन समस्या है। विटामिन A डेफिशिएंसी को पूरा करने वाले फूड्स- ऑर्गन मीट, फिश लिवर ऑयल, शकरकंद, गाजर, हरी पत्तेदार सब्जियां आदि।

7. मैग्नीशियम

यह हड्डियों और दांतों की सही संरचना के लिए जरूरी है। इसकी कमी से टाइप-2 डायबिटीज, मेटाबॉलिक सिंड्रोम, दिल की बीमारी, ऑस्टियोपोरोसिस होने का खतरा बढ़ जाता है मैग्नीशियम डेफिशिएंसी के लक्षण हैं माइग्रेन, दिल की धड़कन का असामान्य होना, मांसपेशियों में दर्द, पैर हिलाने की बीमारी, थकान आदि।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़2 days ago

बढ़ा कोरोना की खतरा, सीकर में 38 हजार 482 पॉजिटिव केस मिले, एवं 69 हजार 131 केस नगेटिव..

  सीकर में एक बार फिर कोरोना का खतरा बढ़ता जा रहा है।सीकर में शनिवार को कोरोना से एक मरीज...

छत्तीसगढ़3 days ago

Indian Railway News Chhattisgarh : नागपुर से रायपुर की ओर आने वाली 22 ट्रेनें रद्द,जानें वजह

Chhattisgarh: दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के नागपुर रेल मंडल के राजनांदगांव-कलमना रेल खंड के बीच में तीसरी रेल लाइन पर...

छत्तीसगढ़4 days ago

CG News: आकाशीय बिजली गिरने से कोरिया में 2 बच्चों और 3 की हुई मौत…

    छत्तीसगढ़ में प्री-मानसून बारिश के साथ ही आपदाएं भी आने लगी हैं। प्रदेश में कोरिया और बालोद में...

छत्तीसगढ़6 days ago

तत्काल ट्रेन टिकट बुक करनी हो तो करे ऐसे, जाने पूरा प्रोसेस…

      RCTC Tatkal Ticket Booking: अगर आपको कहीं दूर-दराज या पास की भी यात्रा करनी है, तो आपके पास...

छत्तीसगढ़1 week ago

CGPSC में निकली चपरासी के पदों पर बंपर भर्ती, उम्मीदवार जल्द करे आवेदन…

  छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने चपरासी पद के रिक्त पद को भने के लिए अनुभवी उम्मीदवारों के लिए आवेदन...

#Exclusive खबरे

Calendar

June 2022
M T W T F S S
  1 2 3 4 5
6 7 8 9 10 11 12
13 14 15 16 17 18 19
20 21 22 23 24 25 26
27 28 29 30  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • जॉब7 days ago

    परिवहन निगम में निकली ग्रेजुएट पास के लिए नौकरी,आवेदन का अंतिम मौक़ा 15 जून

  • Tech & Auto6 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में आते ही धूम मचा रही है ये पोर्टेबल मिनी वाशिंग मशीन कीमत जान आप भी हो जायेंगे हैरान…

  • Tech & Auto6 days ago

    SILAI MACHINE YOJANA: सरकार इन महिलाओं को दे रहे है फ्री सिलाई मशीन, इस तरह से उठाये इसका लाभ…

  • जॉब7 days ago

    स्टेनोग्राफर की निकली भर्ती,जानें आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता..

  • जॉब7 days ago

    पीएम नरेंद्र मोदी का ट्वीट, 1.5 वर्षों में सभी विभागों और मंत्रालयों में मिलेगी 10लाख नौकरिया..

  • Knowledge7 days ago

    नियम: ट्रैफिक पुलिस अगर आपकी बाइक की चाबी निकाले तो फ़ौरन करे, ये काम…

  • जॉब5 days ago

    यहां अध्यापक के पदों पर निकली बंपर भर्ती, मिलेगी 1,42,400 रुपए सैलरी, ये रही शैक्षणिक योग्यता और आवेदन की तिथि…

  • देश - दुनिया6 days ago

    नियम: ट्रैफिक पुलिस अगर आपकी बाइक की चाबी निकाले तो फ़ौरन करे, ये काम…

  • देश6 days ago

    PM Kisan Tractor Yojana : किसानों को सरकार दे रही है ट्रैक्टर खरीदने पर 50% तक की सब्सिडी,फटाफट ऐसे उठाये लाभ…

  • देश - दुनिया7 days ago

    असम में फिर भारी वर्षा, चार श्रमिकों की हुई दर्दनाक मौत….