Connect with us

Bank Holiday In August : अगस्त में बंद रहने वाले है बैंक, जाने कब-कब बंद रहेगी बंद देखे पूरी लिस्ट… 

Published

on

 

अगस्त महीने में अगर आपको बैंक में कोई काम है तो आपका ये जानना बहुत जरूरी है कि इस महीने बैंक में कितने दिन काम-काज होगा। अगस्त में अलग-अलग जगहों पर बैंक कुल 18 दिन बंद रहेंगे। 11 अगस्त को रक्षाबंधन के कारण बैंक बंद रहेंगे। इसके अलावा इस महीने 4 रविवार और 2 शनिवार को भी बैंक बंद रहेंगे।

अगस्त की बैंक हॉलिडे लिस्ट

तारीख बंद रहने का कारण कहां बंद रहेंगे
1 द्रुपका शे-जी त्योहार सिक्किम
7 रविवार सभी जगह
8 मुहर्रम जम्मू और श्रीनगर
9 मुहर्रम ज्यादातर जगह बैंक बंद
11 रक्षाबंधन अहमदाबाद, भोपाल, जयपुर और शिमला
12 रक्षाबंधन कानपुर और लखनऊ
13 दूसरा शनिवार सभी जगह
14 रविवार सभी जगह
15 स्वतंत्रता दिवस सभी जगह
16 पारसी नववर्ष मुंबई और नागपुर
18 जन्माष्टमी भुबनेश्वर, चेन्नई, कानपुर और लखनऊ
19 जन्माष्टटमी (श्रावण वाद-8)/ कृष्ण जयंती अहमदाबाद, भोपाल, चंडीगढ़, चेन्नई, गंगटोक, जयपुर, जम्मू, पटनास रायपुर, रांची, शिलांग, शिमलाट और श्रीनगर
20 श्री कृष्ण अष्टमी हैदराबाद
21 रविवार सभी जगह
27 चौथा शनिवार सभी जगह
28 रविवार सभी जगह
29 श्रीमंत शंकरदेव की तिथि गुवाहाटी
31 गणेश चतुर्थी अहमदाबाद, बेलापुर, बेंगलूरू, भुबनेश्वर, चेन्नई, हैदराबाद, मुंबई, नागपुर और पणजी

13 से 15 अगस्त तक बैंक बंद
13 से 15 अगस्त तक लगातार 3 दिन कामकाज नहीं होगा। 13 को दूसरा शनिवार, 14 रविवार और 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के कारण बैंक बंद रहेंगे। ऐसे में लोगों को यहां परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

ज्योतिष

इस सप्ताह इन राशि जातकों का चमकेगा किस्मत,जानें अपने का हाल

Published

on

By

Weekly Horoscope 24 से 30 July 2022: पंचांग के अनुसार सावन मास जारी है और इस हफ्ते में कामिका एकादशी, सावन शिवरात्रि, मंगला गौरी व्रत आदि व्रत आएंगे। जानें मेष, वृष, मिथुन, कर्क, सिंह, कन्या, तुला, वृश्चिक, धनु, मकर, कुंभ और मीन राशियों का 24 से 30 जुलाई के बीच का साप्ताहिक राशिफल और उपाय। Weekly Horoscope 24 से 30 July 2022 इस सप्ताह सूर्य व बुध कर्क राशि में, राहु मंगल मेष में, गुरु मीन में,शनि मकर में।चन्द्रमा प्रथम दिन वृष राशि में गोचर करेंगे। चन्द्रमा सवा दो दिन में अपनी राशि परिवर्तित करता रहता है। इस सप्ताह में कामिका एकादशी, सावन शिवरात्रि, मंगला गौरी व्रत आदि व्रत आएंगे। इस सप्ताह मेष व कन्या राशि के जातकों को प्रत्येक कार्यों में लाभ होगा। मकर व मीन राशि के जातक धन की प्राप्ति करेंगे। कुम्भ व तुला के लोग जॉब में प्रगति करेंगे। मीन राशि के जातक धार्मिक अनुष्ठान का पुण्य प्राप्त करेंगे। आइए अब जानते हैं प्रत्येक राशियों का विस्तृत साप्ताहिक राशिफल।

मेष राशिफल
इस सप्ताह मंगल इसी राशि में है। बुधवार के बाद जाँब में प्रगति के मार्ग प्रशस्त होंगे।श्री सूक्त का पाठ करें। व्यवसाय को लेकर रुके कार्य बनेंगे। मकर राशि के मित्रों का सहयोग ले सकते हैं। स्वास्थ्य शनिवार को कुछ खराब रह सकता है। राजनीतिज्ञ सफल रहेंगे। लाल व पीला रंग शुभ है।

वृष राशिफल
सप्ताह के प्रथम दिन चन्द्रमा इसी राशि में रुके धन की प्राप्ति कराएंगे। इस वीक गृह निर्माण या वाहन क्रय करने की योजना बन सकती है। नीला व हरा रंग शुभ है।श्री सूक्त पढ़ते रहें। मैनेजमेंट व मीडिया जाँब के कॅरियर में भी प्रगति की सम्भावना है। मसूर व तिल का दान करें।

मिथुन राशिफल
राशि स्वामी बुध सूर्य के साथ द्वितीय गोचर कर रहे हैं। व्यवसाय सम्बंधित योजनाएं अपना पूर्ण रूप लेंगी। किसी रुके सरकारी कार्य में प्रगति से खुशी मिल सकती है। नीला व हरा रंग शुभ है।बैंकिंग व आईटी जाँब में प्रोमोशन के भी संकेत हैं। प्रतिदिन श्री सूक्त का पाठ करें। सात अन्न का दान करें।

कर्क राशिफल
सप्ताह के प्रथम दिन चंद्रमा इसी राशि से एकादश हैं।मंगल मेष का शुभ रहेंगे। छात्र शिक्षा में सफलता की प्राप्ति करेंगे। पॉलिटिक्स में सफल रहेंगे।हनुमान जी की उपासना करते रहें। मन आध्यात्मिक विचारों से ओत प्रोत रहेगा। प्रतिदिन तिल का दान करें।सफेद व बैगनी रंग शुभ है।

सिंह राशिफल
राशि स्वामी सूर्य व बुध द्वादश व गुरु अष्टम होकर इस सप्ताह मीडिया,आईटी ,टीचिंग व बैंकिंग जाँब के कॅरियर में विशेष प्रगति दे सकते हैं। चन्द्र का मिथुन गोचर सोमवार के बाद राजनीतिज्ञों को विशेष लाभान्वित कर सकते हैं।पीला व नारंगी रंग शुभ है। शुक्रवार को किसी रुके धन की प्राप्ति हो सकती है।प्रतिदिन विहंगों को दाना पानी देते रहें।

कन्या राशिफल
सूर्य व बुध एकादश शुभ रहेंगे। इस सप्ताह के प्रथम दिन चन्द्रमा इसी राशि से नवम है। आपकी आर्थिक स्थिति बेहतर होगी। प्रतिदिन पिता का चरण स्पर्श कर आशीर्वाद लें। जांब में कोई नवीन कार्य व रुके धन का आगमन होगा। संतान प्रगति करेंगे। बैगनी व नारंगी रंग शुभ है। श्री विष्णुसहस्रनाम का पाठ करें।

तुला राशिफल
इस सप्ताह के प्रथम दिन चन्द्रमा का इस राशि से अष्टम व सूर्य -बुध का दशम गोचर व्यवसाय में प्रगति को लेकर प्रसन्न करेगा। शुक्र व बुध गोचर बैंकिंग व मीडिया जाँब में चन्द्रमा के मिथुन यानी सोमवार के बाद विशेष लाभ प्रदान करेंगे। भगवान विष्णु जी की पूजा करते रहें।पिता का आशीर्वाद लाभ प्रदान करेगा।धन का आगमन होगा। हरा व आसमानी रंग शुभ है।

वृश्चिक राशिफल
मंगल मेष व सूर्य बुध कर्क राशि में है।राशि स्वामी मंगल व मित्र गुरु शुभ फलदायी है।जाँब में सफलता की प्राप्ति होगी। छात्र शिक्षा में प्रगति से प्रसन्न रहेंगे। इस सप्ताह परिवार संग कोई बड़ा धर्मिक अनुष्ठान कर सकते हैं। पीला व हरा रंग शुभ है।जाँब में उच्चाधिकारियों से लाभ संभावित है।

धनु राशिफल
द्वितीय शनि व वृष राशि का चन्द्रमा व्यवसाय को बढ़ाएगा ।स्वास्थ्य बेहतर होना प्रारम्भ हो जाएगा।सोमवार के बाद चन्द्रमा मिथुन राशि में रहकर जाँब में पदोन्नति को लेकर कोई नया प्रस्ताव दे सकता है। जाँब में कर्क व कुम्भ राशि के उच्चाधिकारियों के सहयोग से खुश रहेंगे। सप्ताह के आरम्भ में उच्चाधिकारियों से लाभ है।हरा व नारंगी रंग शुभ है।

मकर राशिफल
शनि इसी राशि में व गुरु तृतीय हैं।सप्तम बुध व सूर्य प्रत्येक कार्यों में उन्नति देंगे।चतुर्थ राहु भी अनुकूल हैं।आसमानी व नीला रंग शुभ है। प्रतिदिन विष्णु जी की पूजा करते रहें।शनिवार को तिल व उड़द का दान करें। व्यवसाय में कई दिनों से रुके उद्देश्य की पूर्ति होगी।घर में रुका कार्य पूर्ण होगा।

कुंभ राशिफल
गुरु मीन व चन्द्रमा वृष में हैं। सोमवार के बाद चन्द्रमा पँचम रहेंगे।इस सप्ताह पॉलिटिक्स में आशातीत सफलता मिलेगी।बुधवार के बाद गृह निर्माण सम्बन्धी कोई कार्य प्रारंभ होगा। भगवान विष्णु जी की नियमित पूजा करें। सफेद व हरा रंग शुभ है। जाँब व व्यवसाय में लाभ मिलेगा। गुरुवार को गाय को केला खिलाएं।बड़े भाई का चरण स्पर्श कर आशीर्वाद लेते रहने से मंगल की शुभता प्राप्त होती है।

मीन राशिफल
सूर्य -बुध पँचम संतान व शिक्षा के लिए शुभ है।शनि एकादश व गुरु अब इसी राशि में हैं।इस सप्ताह ज्यादा यात्रा से बचना होगा। छात्र लाभान्वित होंगे। सोमवार के बाद मिथुन राशि का चन्द्रमा आर्थिक सुख में प्रगति दे सकता है।हरा व पीला रंग शुभ है।छात्र प्रगति करेंगे।गेंहू का दान करें। श्रावण माह में भगवान शिव जी की पूजा करें।

इसे भी पढ़िये :-

अजीबो-गरीब परंपरा : लाश के साथ नाच-गाना मरने पर अंगुली काटना, देखे दुनिया के ऐसे अजीब परंपरा…

Nokia का धासु फ़ोन लांच,6GB +128GB स्टोरेज के साथ मिल रहा दमदार बैटरी…जानें कीमत

मंकीपॉक्स के बढ़ रहे है खतरा,अब तक 75 देशों में 16000 से अधिक मामले सामने आए

Continue Reading

अजीबो-गरीब परंपरा : लाश के साथ नाच-गाना मरने पर अंगुली काटना, देखे दुनिया के ऐसे अजीब परंपरा…

Published

on

 

 

इंडोनेशिया की दानी जनजाति में अंगुली काटने की प्रथा प्रचलित है. जब परिवार के किसी सदस्य की मौत हो जाती है तो महिलाओं को अपनी अंगुली का थोड़ा सा हिस्सा काटना पड़ता है. हालांकि, पिछले कुछ साल से यह प्रथा यहां प्रतिबंधित कर दी गई है, लेकिन यहां के कुछ बुजुर्ग लोग अब भी इन परंपराओं को मानते हैं.

महाराष्ट्र में बारिश न होने या कम होने पर एक बड़ा ही अजीब सा उपाय निकाला जाता है. यहां वर्षा कराने के लिए इंद्र देवता को प्रसन्न करने हेतु मेंढकों की शादी करवा कर उन्हें तालाब में छोड़ दिया जाता है. चीन में पति को अपनी गर्भवती पत्नी को लेकर जलते हुए कोयले पर नंगे पैर चलना होता है. माना जाता है कि ऐसा करने से डिलिवरी आसानी से होती है.

दक्षिणी केन्‍या उत्तरी तंजानिया में मसाकी नामक जंगली जनजाति के लोग विभिन्‍न शुभ अवसरों पर गाय का खून पीते हैं. बच्‍चे के जन्‍म और शादी ब्‍याह में ऐसा देखने को मिलता है. यहां पहले ये लोग गाय को एक तीर से घायल करते हैं और फिर चूसकर उसका खून पीते हैं. इस दौरान गाय की मौत नहीं होनी चाहिए, इस बात का खास ख्याल रखा जाता है.

मलेशिया और इंडोनेशिया में तिदोंग जनजाति में शादी से जुड़ा एक विचित्र रिवाज है. नए दंपती को तीन दिनों तक बाथरूम के इस्तेमाल पर रोक होती है. यानी इस दौरान न वे पेशाब न शौच करने जाते हैं औ न नहाते हैं. ऐसी मान्यता है कि इससे वैवाहिक जीवन में सुख शांति रहती है.

जापान में पीनिस फेस्टिवल खासा प्रचलित है. इस उत्सव को कानामारा मात्सुरी के नाम से भी जाना जाता है. श्रद्धालु लिंग के आकार की एक प्रतिमा को लेकर कावासाकी, जापान की गलियों में परेड निकालते हैं. यह त्योहार हर साल अप्रैल के पहले रविवार को मनाया जाता है.

तिब्बत में किसी के मरने के बाद शव को घसीटकर एक विशेष पर्वत पर ले जाते हैं और उसको टुकड़ों में काटकर पंचतत्‍च में विलीन होने के लिए छोड़ देते हैं. बौद्ध धर्म का पालन करने वाले यहां के लोगों का मत है कि मृत्‍यु के बाद व्‍यक्ति का शरीर किसी काम का नहीं रहता. इसलिए बेहतर है कि इसे जानवरों का भोजन बनाकर दयालुता का धर्म निभाया जा सके.

कम्‍बोडिया में पिता अपनी बेटियों के लिए वह करते हैं जिसकी आप कल्‍पना भी नहीं कर सकते. लड़कियों के पीरिएड्स शुरू होते ही यानी 13 से 15 साल की उम्र में उनके लिए अलग झोपड़ियां बना दी जाती हैं. इसे लव हट कहा जाता है. परिवार वाले लड़की को अपना पति चुनने के लिए लड़कों से संबंध बनाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं. जब तक पसंद का लड़का मिल नहीं जाता तब तक लड़की किसी लड़के से संबंध बना सकती है.

मेडागास्कर की मालागासी जनजाति में ‘फामादिहाना’ नाम का रिवाज पाया जाता है. हर सात साल पर वहां इसे मनाया जाता है. वे अपने पूर्वजों के शव को निकालकर उसको नए कपड़े में फिर से लपेटते हैं. फिर संगीत के बीच कब्र के चारों तरफ नाचते हैं. माना जाता है ऐसा करने से उनके पूर्वज उन्‍हें सुखी और संपन्‍न रहने का आशीर्वाद देते हैं.

अफ्रीका के इथोपिया में मुर्सी जनजाति के लोगों में शादी के लिए अजीब नियम है. शादी के लिए यहां लोग आपस में खूनी लड़ाई लड़ते है. ये लड़ाई डंडों से होती है. जब तक अगले की मौत ना हो जाए ये लड़ाई चलती है. इसमें जो लड़का लड़ाई जीतना है उसकी सबसे सुंदर लड़की से शादी होती है. इसके पीछे इनका मानना है कि ये हक की लड़ाई है.

अफ्रीका के इथोपिया में मुर्सी जनजाति के लोगों में शादी के लिए अजीब नियम है. शादी के लिए यहां लोग आपस में खूनी लड़ाई लड़ते है. ये लड़ाई डंडों से होती है. जब तक अगले की मौत ना हो जाए ये लड़ाई चलती है. इसमें जो लड़का लड़ाई जीतना है उसकी सबसे सुंदर लड़की से शादी होती है. इसके पीछे इनका मानना है कि ये हक की लड़ाई है.

मेडागास्कर की मालागासी जनजाति में ‘फामादिहाना’ नाम का रिवाज पाया जाता है. हर सात साल पर वहां इसे मनाया जाता है. वे अपने पूर्वजों के शव को निकालकर उसको नए कपड़े में फिर से लपेटते हैं. फिर संगीत के बीच कब्र के चारों तरफ नाचते हैं. माना जाता है ऐसा करने से उनके पूर्वज उन्‍हें सुखी और संपन्‍न रहने का आशीर्वाद देते हैं.

Continue Reading

Tech & Auto

Nokia का धासु फ़ोन लांच,6GB +128GB स्टोरेज के साथ मिल रहा दमदार बैटरी…जानें कीमत

Published

on

By

Amazon Sale में पॉपुलर फोन पर मिलने वाली बेस्ट डील के बारे में बात करें तो ग्राहकों को नोकिया G21 को अच्छे ऑफर पर खरीदने का मौका दिया जा रहा है. अमेज़न.इन पर दी गई जानकारी के मुताबिक नोकिया को ग्राहक 14,499 रुपये की शुरुआती कीमत पर घर ला सकते हैं.

ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप

Nokia G21 में पीछे की तरफ ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है. इसमें डेप्थ और मैक्रो फोटोग्राफी के लिए दो 2 मेगापिक्सल सेंसर के साथ 50 मेगापिक्सल का मेन कैमरा सेंसर मिलता है, और  सेल्फी के लिए फोन में 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा सेंसर मिलता है.

Nokia G21 भारत में दो स्टोरेज ऑप्शन के साथ आता है. इसका बेस वेरिएंट 4GB + 64GB स्टोरेज और इसका 6GB + 128GB स्टोरेज है.

सबसे खास है बैटरी

पावर के लिए इस फोन में 5050 mAh की बैटरी दी गई है, जो कि 18W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ आती है. हालांकि ग्राहकों को रिटेल यूनिट के साथ 10W चार्जिंग ब्रिक मिलेगी.  इसमें 6GB की RAM और 128GB की इंटरनल स्टोरेज दी गई है. ये फोन Android 11 आउट ऑफ द बॉक्स पर काम करता है.

इसे भी पढ़िये :-

CG Weathr Update : मौमस विभाग ने किया अलर्ट जारी,कहा- छत्तीसगढ़ में भारी बारिश के असार, 8 राज्यों में ऑरेंज अलर्ट

मंकीपॉक्स के बढ़ रहे है खतरा,अब तक 75 देशों में 16000 से अधिक मामले सामने आए

इंटेलिजेंस ब्यूरो में नौकरी पाने का सुनहरा मौका,निकली बम्फर भर्ती,अंतिम तिथि 22 अगस्त

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़1 day ago

यात्रियों को बड़ा झटका : 20 ट्रेनों को किया रद्द,देखें लिस्ट

बिलासपुर : ट्रेनों के कैंसिल होने से रेल यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इसी बीच SECR...

क्राइम न्यूज़2 days ago

CG Crime News : नाबालिग का अपहरण कर किया सामूहिक , दुष्कर्म

Manendragarh : कोरिया जिले के मनेंद्रगढ़ में एक नाबालिग का अपहरण कर सामूहिक दुष्कर्म करने की सनसनीखेज घटना सामने आयी...

छत्तीसगढ़4 days ago

CG News: खेलते-खेलते 6 साल का मासूम हुआ गायब, परिजन ने दर्ज कराई गुमशुदगी की रिपोर्ट

  भिलाई में 6 साल का बच्चा तीन दिनों से लापता है। अब तक पुलिस को उसका कोई सुराग नहीं...

छत्तीसगढ़5 days ago

Cg News : हरेली तिहार से गौ-मूत्र की खरीदी की शुरुआत,बिकेगा करीब 4 रुपये लीटर

रायपुर, छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य में हरेली तिहार (हरियाली अमावस्या) से गौ—मूत्र की खरीदी करने का फैसला किया है। राज्य के...

छत्तीसगढ़5 days ago

CG News : CM बघेल ने लिया बड़ा फैसला, पशुपालन और डेयरी व्यवसाय को करेगे प्रोत्साहित

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने गांवों के गौठानों में पशुपालन और डेयरी व्यवसाय को बढ़ावा देने के उद्देश्य से गौठानों में...

#Exclusive खबरे

Advertisement

Calendar

July 2022
M T W T F S S
  1 2 3
4 5 6 7 8 9 10
11 12 13 14 15 16 17
18 19 20 21 22 23 24
25 26 27 28 29 30 31
Advertisement
Advertisement

Trending

  • जॉब5 days ago

    10वीं पास है तो करें अप्लाई , निकली भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र में भर्ती, जाने क्या है आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • Tech & Auto3 days ago

    लॉन्च होना वाला है Samsung 200MP कैमरे वाला यह फ़ोन, मिलेंगे दमदार फीचर्स एवं शानदार लुक, मोटोरोला और शाओमी से होगी टक्कर

  • 4 days ago

    MARUTI SUZUKI GRAND VITARA : मारुती ने उठाया नये Grand Vitara से पर्दा, देखे इसके चमकदार लुक और फीचर्स, इसकी बुकिग हुई शुरू 

  • छत्तीसगढ़7 days ago

    CG News: CM बघेल ने लिया बड़ा फैसला, पशुपालन और डेयरी व्यवसाय को करेगे प्रोत्साहित

  • देश1 day ago

    केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द मिल सकती खुशखबरी, डीए हो सकती है 38 फीसदी…पढ़िये पूरी खबर

  • 2 days ago

    मारुती ने उठाया MARUTI SUZUKI GRAND VITARA से पर्दा, देखे इसके चमकदार लुक, बुकिंग हुई शुरु

  • देश - दुनिया4 days ago

    NEET EXAM: शर्मसार करने वाली बाते, इनरवियर हाथ में लो फिर जाओ, NEET की छात्रा ने सुनाई आपबीती, पढ़े पूरी खबर…

  • Tech & Auto5 days ago

    लॉन्च हुई 50km की स्पीड चलने वाली यह इलेक्ट्रिक बाइसाइकिल, जाने क्या है इसकी कीमत

  • व्यापर6 days ago

    तेल की कीमतों में आई भारी गिरावट,जानिए कितना रुपये हुआ सस्ता

  • छतीसगढ़7 days ago

    Breaking News : गंगरेल बांध के 14 गेट खोले गए,प्रशासन ने महानदी के किनारे बसे गांवों में किया अलर्ट जारी