Connect with us

Lifestyle

Lifestyle: क्या आप भी जोड़ों के दर्द से परेशान है तो अपनाये ये घरेलु आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां का सेवन…

Published

on

natural herbs and supplements for joint pain | Home Remedies for Joint Pain: जोड़ों के दर्द के लिए प्राकृतिक जड़ी बूटियों | Patrika News

 

आयुर्वेद चिकित्सा का एक प्राचीन रूप है जिसकी शुरुआत भारत में हुई थी। यह अच्छे स्वास्थ्य को प्रोत्साहित करने के लिए पोषक तत्वों, व्यायाम और ध्यान का एक साथ उपयोग करता है। अगर आपको जोड़ों का दर्द है तो कुछ पोषक तत्वों और अन्य सप्लीमेंट्स को आधुनिक दवाओं के साथ मिलाना फायदेमंद हो सकता है। नीलगिरी का उपयोग जोड़ों और मांसपेशियों के दर्द के लिए आयुर्वेदिक तेल के रूप में किया जाता है। नीलगिरी के पौधे का तेल सूजन को कम करने में मदद करता है। (पिक्साबे)दशमूला दस पौधों की जड़ों से बना एक पारंपरिक आयुर्वेदिक फॉर्मूला है, जो जोड़ों के दर्द को कम करने में मदद करता है।

निर्गुंडी गठिया और जोड़ों के दर्द के प्रबंधन में उपयोग की जाने वाली सबसे लोकप्रिय और सहायक जड़ी-बूटियों में से एक है। इसके एंटीऑक्सीडेंट गुण सूजन, हार्डनेस और दर्द को कम करने में मदद करते हैं।शल्लाकी एक जड़ी-बूटी है जो प्राकृतिक रूप से दर्द को कम करने में मदद करती है। यह जोड़ों को मजबूत करने और चलने-फिरने में सुधार करने में मदद करता है।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Lifestyle

Weight Loss Tips : बढ़ते वजन से हैं परेशान तो करें ये नैचुरल तरीका,कुछ दिनों में ही दिखेंगे स्लिम

Published

on

आजकल वजन का बढ़ जाना एक आम समस्या हो गई है, जिससे निपटने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय करते हैं। ऐसे में नैचुरल तरीके भी कारगर साबित हो सकते हैं। ऐसा ही एक नैचुरल तरीका हम बता रहे हैं।आजकल मोटापा या वजन का बढ़ जाना एक आम समस्या हो गई है जिससे निपटने के लिए लोग तरह-तरह के तरीके अपनाते हैं।

ऐसे में नारियल का तेल कारगर साबित हो सकता है। इसका इस्तेमाल कर आप आसानी से और नेचुरल तरीके से वजन को कंट्रोल कर सकते हैं। नारियल तेल को वजन कम करने के सबसे बेहतर उपायों में से एक माना जाता है।

कई लोग पेट की चर्बी को लेकर भी परेशान रहते हैं लेकिन आपको जानकर हैरानी हो सकती है कि नारियल का तेल इसके लिए भी बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। आइए जान लेते हैं वजन घटाने के लिए आप नारियल तेल को किस तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल?

– नारियल तेल में फैटी-एसिड चेन मौजूद होते हैं जो वजन घटाने में मदद करते हैं। यदि आप भोजन को नारियल तेल में पकाते हैं तो शरीर में चर्बी अपेक्षाकृत कम जमा होती है, साथ ही यह कैलोरी बर्न करने में भी मदद करता है।

– वसा की मात्रा ज्‍यादा होने पर शरीर में सूजन आना आम बात है। इससे फैट सेल्स शरीर के लिए पर्याप्‍त एनर्जी बनाने में विफल हो जाते हैं। नारियल तेल में सूजन-रोधी गुण होते हैं जो कि सूजन को कम करने के साथ वसा को घटाने में भी मदद करते हैं।

– सैचुरेटेड फैट से युक्‍त होने के कारण नारियल तेल में प्राकृतिक रूप से भूख को रोकने के गुण होते हैं। आसान शब्दों में कहें तो, जो लोग खाने में नारियल तेल का इस्तेमाल करते हैं उन्हें काफी देर तक पेट भरा हुआ महसूस होता है और बार-बार खाने की इच्छा नहीं होती है। ऐसा करने से आप कैलोरी की मात्रा कम लेते हैं और वजन घटाने में भी आसानी होती है।

– नारियल तेल को आप खाना पकाने में घी या किसी अन्य तेल की जगह इस्तेमाल कर सकते हैं।  नारियल तेल में खाना पकाने के अलावा इसका सेवन कर लाभ उठाने के और भी कई तरीके हैं।

– एक कप गर्म पानी में एक छोटी चम्‍मच नारियल तेल डालकर सुबह खाली पेट पीने से शरीर में फैट कोशिकाओं को मेटाबोलाइज करने में मदद मिलती है जिससे वजन घटाने की प्रक्रिया तेज हो जाती है।

– कॉफी में नारियल तेल डालकर पीने से मेटाबॉलिज्म लेवल बढ़ता है। नारियल का तेल और कैफीन मिलकर कीटोसिस की प्रक्रिया को अंजाम देते हैं जो कैलोरी बर्न कर सकते हैं।

Continue Reading

Lifestyle

डायबिटीज के मरीज करे बेसन की रोटी का सेवन, होंगे फायेदे जाने..

Published

on

By

 

 

ने के आटे में बहुत कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जो मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद होता है।

मधुमेह रोगियों को अपने खाने की आदतों पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है और यदि वे स्वस्थ आहार नहीं खाते हैं तो मधुमेह रोगियों का ब्‍लड शुगर स्तर नियंत्रण से बाहर हो जाएगा। ऐसे में चने के आटे की रोटी खाने से डायबिटीज के मरीज अपनी सेहत में सुधार कर सकते हैं। चने का आटा हमारी रसोई में एक महत्वपूर्ण सामग्री है और इसकी मदद से तरह-तरह के व्यंजन तैयार किए जाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इससे बनी रोटी मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद होती है। आइये जानते हैं इसके बारे में।

चने के आटे में पाए जाने वाले पोषक तत्व

चने के आटे से बनी रोटी खाने से शरीर को कई तरह के पोषक तत्व मिलते हैं जिससे डायबिटीज से जुड़ी कई समस्याएं नहीं होती हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसमें नियमित आटे की तुलना में बहुत कम कैलोरी होती है। इसके अलावा, मूंगफली का आटा पोटेशियम, मैंगनीज, तांबा, जस्ता, विटामिन बी 6 और थायमिन, फाइबर, लोहा, फास्फोरस, मैग्नीशियम और फोलेट जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है।

मधुमेह के लिए चने का आटा क्यों अच्छा है?

चने के आटे में बहुत कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जो मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद होता है। इसलिए कई स्वास्थ्य विशेषज्ञ इन मरीजों को चने के आटे की रोटी खाने की सलाह देते हैं।

इन बातों पर विशेष ध्यान देने की जरूरत

मधुमेह रोगियों के लिए चने का आटा निस्संदेह एक स्वस्थ विकल्प है। लेकिन इसे रोटी के रूप में ही खाएं, अगर आप बैगूएट या बरोटा खाते हैं, तो इसमें उच्च वसा की मात्रा खराब वसा के स्तर को बढ़ाएगी, जिससे कई हृदय रोग हो सकते हैं।

गर्भावस्था के दौरान चने के आटे की रोटी फायदेमंद

गर्भावस्था के दौरान पीनट बटर ब्रेड खाना मां और बच्चे दोनों के लिए फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में फोलेट और आयरन होता है, इसलिए यह बच्चे को जन्मजात बीमारियों से बचाने में उपयोगी हो सकता है। चने के आटे में सैपोनिन और फाइटोकेमिकल्स होते हैं, जो दोनों कैंसर के दुष्प्रभावों का मुकाबला करने में प्रभावी हैं। पाइरेथ्रम से होने वाली समस्याओं में भी चने का आटा बहुत उपयोगी होता है।

Continue Reading

Lifestyle

Honey For Mens : पुरुषों के लिए है शहद का सेवन काफी लाभदायक,जानें इसके 5 फायदे

Published

on

Honey For Mens: क्या आप जानते हैं कि शहद पुरुषों के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है. इससे न सिर्फ स्पर्म काउंट बढ़ता है बल्कि कई तरह की परेशानियों में यह मदद करता है. तो आइए जानते हैं कि इसके और क्या-क्या फायदे हैं.हनी यानी शहद हेल्थ के लिए काफी लाभकारी है. यानी ऐसे लोग जो शहद नहीं खाते हैं तो बता दें कि आप कई बड़े फायदों से महरूम हैं. खासकर पुरुषों को अपनी डाइट में इसे तुरंत शामिल करना चाहिए. दरअसल, इसमें ऐसे गुण मौजूद होते हैं, जिससे आसानी से कई समस्याओं से निजात मिल सकती है.  न्यूट्रिशन एक्सपर्ट ‘निखिल वत्स ने बताया कि हनी कई प्रकार के होते हैं, लेकिन  Royal bee aur manuka हनी सबसे ज्यादा लाभकारी होता है. दरअसल, Manuka Honey न्यूजीलैंड से आता है, जिसमें कई सारी antibacterial properties होती है, जो इम्यूनिटी को बूस्ट करती है और सेल्स एनर्जी को बढ़ाती है.

1. बालों और स्किन के लिए भी फायदेमंद 

Manuka Honey  के बारे में आगे बात करते हु निखिल ने बताया कि इसमें antioxidant भी होते हैं, जिससे आपकी स्किन और हेयर की हेल्थ में निखार आ सकता है. यानी पुरुष भी इसको ट्राई कर सकते हैं. इससे आपके बाल संबंधित समस्या भी ठीक हो सकती है. निखिल ने बताया कि इससे आपकी नसें नुचेरल तरीके से खोलने की क्षमता होती है. जिससे, neurodegenerative बीमारी जैसे- Parkinson, Alzheimer को दूर करने में मदद मिलकी है, हालांकि अभी इस बारे में अभी काफी रिसर्च बाकी है.

2. शहद के सेवन से पुरुषों के स्पर्म काउंट को बढ़ाने में भी मदद

क्या आप जानते हैं कि शहद के सेवन से पुरुषों के स्पर्म काउंट को बढ़ाने में भी मदद मिलती है. यानी ऐसे पुरुष, जिनकी शादीशुदा लाइफ अच्छी नहीं चल रही है वह शहद का सेवन करना शुरू करें. इससे आपको फायदा मिलेगा. हफ्ते में आप इसे एक बार जरूर  खाएं.

3. शहद के सेवन से हड्डियां और मांसपेशियां मजबूत

इसके अलावा शहद के सेवन से हड्डियां और मांसपेशियां मजबूत हो सकती हैं. दरअसल, बदलती लाइफस्टाइल और खराब खान-पान के चलते अधिकतर लोगों को इस प्रकार की समस्या होती है. वह एक बार इसका सेवन जरूर करें. इससे आपको फायदे मिलेगा.

4. कब्ज की शिकायत

जिन लोगों को कब्ज की शिकायत होती है वह भी अपनी डाइट में शहद को शामिल कर सकते हैं. इससे आपको फायदा मिलेगा. दरअसल, इसके सेवन से आपका पेट ठीक रहता है और किसी भी प्रकार की समस्या आपसे दूर रहती है.

 

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़11 hours ago

तत्काल ट्रेन टिकट बुक करनी हो तो करे ऐसे, जाने पूरा प्रोसेस…

      RCTC Tatkal Ticket Booking: अगर आपको कहीं दूर-दराज या पास की भी यात्रा करनी है, तो आपके पास...

छत्तीसगढ़3 days ago

CGPSC में निकली चपरासी के पदों पर बंपर भर्ती, उम्मीदवार जल्द करे आवेदन…

  छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने चपरासी पद के रिक्त पद को भने के लिए अनुभवी उम्मीदवारों के लिए आवेदन...

छत्तीसगढ़3 days ago

CGPSC में निकली चपरासी के पदों पर बंपर भर्ती, उम्मीदवार जल्द करे आवेदन…

  छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने चपरासी पद के रिक्त पद को भने के लिए अनुभवी उम्मीदवारों के लिए आवेदन...

छत्तीसगढ़6 days ago

CG News: नाइट शिफ्ट कर लौट रही नर्सिंग छात्राओं से भरी बस खेत में अनियंत्रित होकर जा पलटी, हादसे में 20 छात्राये गंभीर रूप से घायल…

  छत्तीसगढ़ के जगदलपुर में नर्सिंग छात्राओं से भरी बस सड़क किनारे खेत में पलट गई है। इस हादसे में...

छत्तीसगढ़6 days ago

फ्री में मिल सकती है सिलाई मशीन, जाने कैसे करे आवेदन एवं महत्वपूर्ण जानकारिया…

      Free Silai Machine Yojana 2022: हमारे देश में कई ऐसे लोग हैं, जो सच में जरूरतमंद है जिन्हें...

#Exclusive खबरे

Calendar

June 2022
M T W T F S S
  1 2 3 4 5
6 7 8 9 10 11 12
13 14 15 16 17 18 19
20 21 22 23 24 25 26
27 28 29 30  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • जॉब7 days ago

    राजस्थान पुलिस में कॉन्स्टेबल के पदों पर निकली बंपर भर्ती, जाने आवेदन की अंतिम तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब7 days ago

    भारतीय खाद्य निगम में निकली विभिन्न पदों पर भर्ती,जानें आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब6 days ago

    10वी और 12वी के लिए BSF में SI और कांस्टेबल के पदों पर निकली बंपर भर्ती, योग्य उम्मीदवार जल्द करे आवेदन… 

  • जॉब6 days ago

    भारतीय खाद्य निगम में निकली विभिन्न पदों पर भर्ती,जानें आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता

  • जॉब6 days ago

    10वीं पास के लिए कोस्ट गार्ड में निकली बंपर भर्ती, जाने आवेदन की अंतिम तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब6 days ago

    केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए अच्छी खबर : डीए और डीआर में होगी इतने फीसदी का इजाफा..जानिए

  • देश - दुनिया7 days ago

    केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए अच्छी खबर: DA और DR में होगी इतने फीसदी का इजाफा..जानिए

  • जॉब6 days ago

    भारतीय खाद्य निगम ने पंजाब, हरियाणा, यूपी, राजस्थान, जम्मू, हिमाचल एवं विभिन्न क्षेत्रों में निकली भर्तिया, जल्द ही करे आवेदन..

  • जॉब6 days ago

    PM KISAN TRACTOR YOJANA: सरकार किसानो को दे रही है ट्रैक्टर खरीदने पर इतने प्रतिशत की सब्सिडी, इस तरह से उठाये इसका लाभ…

  • देश - दुनिया6 days ago

    PM KISAN TRACTOR YOJANA: सरकार किसानो को दे रही है ट्रैक्टर खरीदने पर इतने प्रतिशत की सब्सिडी, इस तरह से उठाये इसका लाभ…