Connect with us

Lifestyle

Health Tips: क्या आप भी है पेट दर्द के समस्या से परेशान, तो आजमाये ये छोटा सा उपाये… 

Published

on

 

 

 

हाल के दिनों में पेट दर्द एक आम समस्या बन गई है. दरअसल, ऐसी समस्याएं बिगड़ती लाइफस्‍टाइल और बुरी आदतों के कारण होती हैं. हालांकि कुछ ड्राई फ्रूट्स आपको इन समस्याओं से दूर रखने में काफी मददगार होते हैं. साथ ही ड्राई फ्रूट्स पेट की समस्याओं को भी दूर करने में मदद कर सकते हैं. बता दें कि अखरोट एक ऐसा ही ड्राई फ्रूट है जो कब्ज, पेट फूलने और गैस की समस्या को कम कर सकता है.

अखरोट खाने के फायदे 

शायद आपको ये पता नहीं होगा कि अखरोट में फाइबर, विटामिन और मिनरल्स होते हैं जो ना सिर्फ दिमाग और याददाश्त के लिए फायदेमंद होते हैं बल्कि आपके शरीर के पूरे स्वास्थ्य के लिए अच्छे माने जाते हैं. इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, फास्फोरस, कॉपर, सेलेनियम, ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे कई पोषक तत्व भी होते हैं. साथ ही इस ड्राई फ्रूट के सेवन से ब्लड शुगर भी कंट्रोल होता है. अगर आपको नींद ना आने की समस्या है तो अपने फूड में अखरोट को शामिल करें. इससे आपको अच्छी नींद आती है.

दिल के लिए फायदेमंद
गौरतलब है कि दुनिया में सबसे ज्यादा लोगों की मौत हृदय रोग के कारण होती है. इसीलिए हृदय को स्वस्थ रखना बहुत जरूरी होता है. अध्ययन में पाया गया है कि अखरोट के सेवन से हृदय रोग का खतरा कम हो सकता है क्योंकि अखरोट का तेल एंडोथेलियल फ़ंक्शन के लिए अधिक अनुकूल होता है.

एक दिन में कितने अखरोट का सेवन करना चाहिए?
ज्यादा अखरोट खाना भी शरीर के लिए अच्छा नहीं होता है क्योंकि किसी भी चीज का ज्यादा सेवन करने से उससे फायदा होने के बदले नुकसान हो सकता है. यानी आपको दिन में 1-2 अखरोट खाने चाहिए. इससे आपको वाकई फायदा होता है. अगर आप इसे सुबह पानी में भिगोकर खाएंगे तो आपको और भी ज्‍यादा लाभ मिलेगा.

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Lifestyle

Health Tips: महिलाये पेट दर्द की समस्या को न करे अनदेखा, नही तो हो सकती है बड़ी परेशानी…

Published

on

By

 

Causes of Stomach Pain: अक्सर बच्चे, वयस्क पेट में दर्द से परेशान रहते हैं. महिलाओं को भी कई वजहों से पेट दर्द महीने में कभी ना कभी होता ही है. खासकर, पीरियड्स के दिनों में महिलाओं को सबसे अधिक पेट दर्द परेशान करता है. ऐसा देखा भी गया है कि पुरुषों की तुलना में महिलाओं को अधिक पेट दर्द होता है. पेट दर्द कई कारणों से हो सकता है, जिसमें कभी हल्का दर्द तो कभी-कभी बहुत तेज दर्द उठता है. हल्का पेट दर्द गैस बनने, ब्लोटिंग, अधिक खाने, डायरिया, पेट में जलन आदि के कारण होता है, जो खुद ठीक हो जाता है या घरेलू उपचार से भी दूर कर सकते हैं. कई बार अचानक तेज पेट दर्द उठता है और लगातार बना रहे, तो हो सकता है कोई मेडिकल कंडीशन हो. महिलाओं में कई बार पीरियड्स, प्रेग्नेंसी, ओवरी में सिस्ट होने के कारण भी हो सकता है. आइए जानते हैं, महिलाओं में किन-किन कारणों से पेट दर्द हो सकता है.

महिलाओं में पेट दर्द के कारण

अपच के कारण पेट दर्द
ओन्लीमाईहेल्थमें छपी एक खबर के अनुसार, कई बार पेट के ऊपरी हिस्से में बेचैनी महसूस होती है और खाते ही पेट भरा हुआ महसूस होने लगता है. ये अपच यानी इनडाइजेशन के लक्षण होते हैं. यदि आप अपच की समस्या से परेशान रहती हैं, तो पेट के ऊपरी हिस्से में जलन, बेचैनी या सूजन हो सकता है., भोजन के बाद असहज महसूस कर सकती हैं या फिर खाना खाने के समय जल्दी पेट भर सकता है. आपको मतली हो सकती है. ऐसा फैटी फूड्स के सेवन, स्मोकिंग, एंग्जायटी, अधिक खाने, जल्दी-जल्दी खाने, एल्कोहल, चॉकलेट आदि के सेवन से हो सकता है.

पीरियड्स में होता है पेट दर्द
महिलाओं को हर महीने पेट में दर्द होने का एक मुख्य कारण है पीरियड्स. मासिक धर्म में कई महिलाओं को बहुत अधिक पेट दर्द, पेट में ऐंठन, क्रैम्प होता है. आपको दर्द हो तो पेट को हॉट वॉटर बैग से सेकें. कुछ घरेलू उपायों से भी इस दर्द को दूर कर सकती हैं.

ओवरी में सिस्ट बनता है पेट दर्द का कारण
यदि आपको कुछ दिनों से लगातार पेट दर्द हो रहा है, तो हो सकता है ऐसा ओवरी में सिस्ट होने के कारण हो. हालांकि, कई सिस्ट में कोई लक्षण नजर नहीं आता है और खुद ब खुद ठीक हो जाता है. लेकिन, यदि ओवरी में बड़ा सिस्ट हो, तो पेल्किव और पेट में दर्द हो सकता है. सिस्ट होने पर पेट के निचले हिस्से में बहुत तीव्र दर्द होता है. लार्ज ओवेरियन सिस्ट होने पर हमेशा भरा हुआ या भारीपन महसूस हो सकता है. कई बार ओवरी में सिस्ट होने से स्पॉटिंग या ब्लीडिंग भी हो सकती है.

यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन से होता है पेट दर्द
महिलाओं में यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन की समस्या पुरुषों के मुकाबले अधिक होती है. इसमें पेशाब करते समय जलन, झागदार पेशाब, पेट दर्द, बुखार आदि हो सकता है. जिस बैक्टीरिया के कारण यूटीआई होता है, वह पेट के निचले हिस्से को भी प्रभावित करता है. इससे बहुत अधिक दबाव और दर्द हो सकता है.

पेल्विक इंफ्लेमेटरी डिजीज के कारण पेट दर्द
पेल्विक इंफ्लेमेटरी डिजीज महिलाओं के प्रजनन अंगों में होने वाला संक्रमण या सूजन है. यह अंडाशय, फैलोपियन ट्यूब, गर्भाशय को प्रभावित कर सकता है. पेल्विक सूजन की बीमारी आमतौर पर तब होती है, जब योनि या गर्भाशय ग्रीवा से यौन संचारित बैक्टीरिया अन्य प्रजनन अंगों में फैल जाता है. पेल्विक इंफ्लेमेटरी डिजीज होने पर आमतौर पर कोई लक्षण जल्दी नजर नहीं आता है. यदि आपको क्रोनिक पेल्विक पेन या गर्भधारण करने में परेशानी हो, तो इस समस्या का पता चल जाता है. बाउल मूवमेंट, पेशाब करने के दौरान पेट दर्द अधिक होता है. यदि आपको लगातार पेल्विक में दर्द हो, तो डॉक्टर से जरूर संपर्क करें.

अधिक खाने से हो सकता है पेट दर्द
यदि आप एक ही बार में बहुत अधिक खा लेंगी तो पेट दर्द शुरू हो सकता है. हालांकि, अधिक खा लेने से पेट दर्द थोड़ी देर के लिए होता है और यह तीव्र नहीं होता. कई बार खराब सोने की आदतों, कुछ ऐसा खा लेने से जिससे पेट को परेशानी होती है, इससे भी दर्द हो सकता है. उल्टा-सीधा खाने से डाइजेस्टिव सिस्टम को नुकसान पहुंचता है, जिससे हल्का पेट दर्द हो सकता है.

Continue Reading

Lifestyle

Lifestyle: नाखुनो के दाग हटाने के लिए अपनाये ये घरेलू उपचार..

Published

on

By

5 घरेलू तरीके चमकदार नाखून पाने के - home remedies for shiny nails - AajTak

 

Home remedies in Hindi: नाखूनों में अगर दाग लग जाए तो लोगों को शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है. ऐसे में बता दें कि अब शर्मिंदा होने की जरूरत नहीं है. कुछ तरीकों को अपनाकर इस समस्या को दूर किया जा सकता है. आज का हमारा लेख इसी विषय पर है. आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि नाखूनों पर लगे दागों को कैसे हटाया जाए. पढ़ते हैं आगे..

आलू के रस का प्रयोग

आलू का रस और नींबू का रस दोनों को मिक्स करें और मिश्रण को नाखूनों पर लगाएं. ऐसा यदि नियमित रूप से किया जाए तो दाग हल्के पड़ जाते हैं.

नमक का इस्तेमाल

नमक के इस्तेमाल से भी नाखूनों के निशान को दूर किया जा सकता है. ऐसे में आप नमक और नींबू के रस को मिक्स करके प्रभावित स्थान पर लगाएं. ऐसा करने से समस्या दूर होती है.

शहद है बेहद मददगार

नाखूनों के निशान को कम करने में शहद आपके बेहद काम आ सकता है. आप चीनी और शहद को मिक्स करके एक मिश्रण तैयार करें और बने मिश्रण को प्रभावित स्थान पर लगाएं. ऐसा करने से समस्या को दूर किया जा सकता है.

नींबू का इस्तेमाल

नींबू के इस्तेमाल से भी नाखूनों के निशानों को दूर किया जा सकता है. ऐसे में आप नींबू के रस में आलू के रस को मिलाएं. अब बने मिश्रण को 10 मिनट के लिए प्रभावित स्थान पर लगाएं. उसके बाद हाथों को धो लें.

बेकिंग सोडा का करें इस्तेमाल

बता दें कि बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से नाखूनों क् दागधब्बों को दूर किया जा सकता है. ऐसे में आप पानी में बेकिंग सोडे को घोलकर लगाएं और फिर धो लें. ऐसा करने से निशान दूर होगा.

Continue Reading

Lifestyle

Lifestyle: क्या आप भी फेस की टैनिंग से परेशान है तो, यूज़ करे ये होममेड फेसमास्क..

Published

on

By

कई सनस्क्रीन ऐसी होती है, जिन्हें लगाने से पसीना ज्यादा आता है। इस पसीने के साथ सनस्क्रीन भी बह जाती है। ऐसे में टैनिंग होने का रिस्क सबसे ज्यादा होता है। इसके लिए बनाएं होममेड फेसमास्क

गर्मियों के मौसम में आप बाहर जाने से पहले स्किन पर कितनी ही सनस्क्रीन क्यों न लगा लें लेकिन टैनिंग की प्रॉब्लम हो ही जाती है। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि कई सनस्क्रीन ऐसी होती है, जिन्हें लगाने से पसीना ज्यादा आता है। इस पसीने के साथ सनस्क्रीन भी बह जाती है। ऐसे में टैनिंग होने का रिस्क सबसे ज्यादा होता है। आपको भी अगर टैनिंग हो गई है, तो आप डी टैन फेस मास्क बनाकर यूज कर सकते हैं।

टोमैटो प्यूरी 
टमाटर की प्यूरी त्वचा पर धीरे से काम करती है और त्वचा से टैन हटाने में फायदेमंद होती है। इससे टैनिंग ही दूर नहीं होती बल्कि स्किन भी ग्लोइंग बनती है। डी टैन पैक की सबसे खास बात यह है कि इसे बालों पर भी लगाया जा सकता है।

शहद 
दो चम्मच शहद और आधा नीबू के रस में चुटकी भर हल्दी और एक चम्मच दूध का पाउडर मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने तक लगा रहने दें। अपना चेहरा धो लें। आपको इसके पहले ही यूज से फर्क महसूस होगा।

ओट्स 
ओट्स और छाछ का मिक्सचर तैयार कर लें। इस मिक्सचर को टैन वाली जगह पर लगाना चाहिए क्योंकि ओट्स स्किन को एक्सफोलिएट करने में मदद करेगा और दूसरी तरफ बटर मिल्क स्किन के लिए इफेक्टिव माना जाता है।

जीरा
काला और सफेद जीरा बराबर मात्रा में लेकर दूध या मलाई के साथ गाढ़ा पेस्ट बना लें। पेस्ट को पूरे चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद इसे धो लें। सप्ताह में कम से कम दो बार इस मास्क का इस्तेमाल करें।

कोकोनट वॉटर 
हाथों और चेहरे पर ताजे नारियल पानी के इस्तेमाल से टैनिंग से छुटकारा मिलता है। कोकोनट वॉटर पीना भी बहुत फायदेमंद है।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़16 hours ago

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर प्रदेशवासियों को दी,हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 16 मई को बुद्ध पूर्णिमा के अवसर बुद्ध पूर्णिमा के अवसर सहित प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई...

छत्तीसगढ़19 hours ago

बंद हुआ गेहूं का सप्लाई, जाने आगे क्या होगी देश की स्थिति..

नई दिल्ली: रोटी, ब्रेड, पास्ता, पिज्जा, बर्गर… जैसी खाने की कई चीजें गेहूं से बनती है. गेहूं दुनिया के लोगों...

छत्तीसगढ़21 hours ago

खुशखबरी: CM बघेल ने मनरेगा के तहत मानदेय बढाने का किया बड़ा ऐलान…

    छत्तीसगढ़ के महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) के रोजगार सहायकों के लिए अच्छी खबर है।...

छत्तीसगढ़22 hours ago

CG News: बलोदाबज़ार में गैस का सिलेंडर फटने से आस-पास की करीब आधा दर्जन दुकान जलकर हुई खाक, मौके पर पहुँचकर दमकल की गाडियों ने बुझाया आग, इस हादसे में कांस्टेबल और 2 फायरकर्मी हुए घायल…

  छत्तीसगढ़ के बलौदाबाजार में रविवार तड़के आधा दर्जन दुकानें आग में जलकर खाक हो गईं। इस दौरान सूचना मिलने...

छत्तीसगढ़22 hours ago

बिजली कटौती से हुए लोग परेशान, ग्राउंड का टावर डैमेज, 8 घंटे तक रहेगी बिजली बंद..

भिलाई  मे बिजली  विभाग मेंटेनेंस के चलते रविवार को ढांचा भवन फीडर से 8 घंटे तक बिजली सप्लाई नहीं देगा।...

#Exclusive खबरे

Calendar

May 2022
M T W T F S S
  1
2 3 4 5 6 7 8
9 10 11 12 13 14 15
16 17 18 19 20 21 22
23 24 25 26 27 28 29
30 31  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • जॉब6 days ago

    असिस्टेंट प्रोफेसर पदों पर निकली भर्ती,8 जून तक करें अप्लाई…

  • जॉब6 days ago

    डाटा एंट्री ऑपरेटर की निकली भर्ती, 22 मई तक करे आवेदन…

  • जॉब6 days ago

    भारतीय खाद्य निगम में निकली भर्ती,ग्रेजुएट पास के लिए बेहतरीन मौका…

  • जॉब7 days ago

    अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में 410 पदों पर निकली बंपर भर्ती, मिलेगी इतनी सैलरी, जाने क्या है आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब6 days ago

    बिजली विभाग में निकली भर्ती,ये रही शैक्षणिक योग्यता… जल्द करें अप्लाई

  • जॉब5 days ago

    यहां भारतीय खाद्य निगम में निकली बंपर भर्ती, ग्रेजुएट पास उम्मीदवार जल्द से जल्द करे आवेदन…

  • जॉब6 days ago

    बैंक ऑफ इंडिया में निकलीं 600 पदों भर्ती, आवेदन का अंतिम मौक़ा आज…

  • जॉब5 days ago

    यहां NTPC में निकली बंपर भर्ती, जाने क्या है आवेदन की अंतिम तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब5 days ago

    बिजली विभाग में निकली बंपर भर्ती, जाने क्या है आवेदन की अंतिम तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब6 days ago

    बैंक में निकली इतने पदों पर भर्ती,मिलेगा 68000 तक सैलरी…